News Nation Logo
Banner

वित्त वर्ष 2021-22 में 4 लाख टन उड़द आयात का कोटा तय, अधिसूचना जारी

दलहन बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि उड़द आयात होने से देश में दालों के दाम में वृद्धि पर लगाम लग सकती है. देश के विभिन्न शहरों में इस समय उड़द दाल का खुदरा भाव 100 रुपये किलो से ऊंचा चल रहा है.

IANS | Updated on: 04 Mar 2021, 03:52:32 PM
उड़द (Urad)

उड़द (Urad) (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • दाल मिल मालिक या रिफाइन अगले वित्त वर्ष के दौरान चार लाख टन उड़द कर सकते हैं आयात 
  • देश के विभिन्न शहरों में इस समय उड़द दाल का खुदरा भाव 100 रुपये किलो से ऊंचा चल रहा है
  • दलहन बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि उड़द आयात होने से दालों के दाम में वृद्धि पर लगाम लग सकती है

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने आगामी वित्त वर्ष 2021-22 में चार लाख टन उड़द (Urad) आयात का कोटा तय किया है, जिसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, दाल मिल मालिक या रिफाइन अगले वित्त वर्ष के दौरान चार लाख टन उड़द आयात कर सकते हैं. दलहन बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि उड़द आयात होने से देश में दालों के दाम में वृद्धि पर लगाम लग सकती है. देश के विभिन्न शहरों में इस समय उड़द दाल का खुदरा भाव 100 रुपये किलो से ऊंचा चल रहा है. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ओर से बुधवार को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि प्रतिबंधित आयात नीति के तहत वित्त वर्ष 2021-22 के लिए उड़द आयात का चार लाख टन का कोटा है जो 31 मार्च 2022 तक की अवधि के लिए अधिसूचित किया गया है.

यह भी पढ़ें: होली से पहले काबुली चना में उछाल, इस हफ्ते 1,500 रुपये क्विंटल बढ़ा दाम

आयात प्रतिबंध के तहत उड़द के आयात की अनुमति सिर्फ मिल मालिकों/रिफाइनरों को दी जाएगी
मंत्रालय में संयुक्त सचिव दिवाकर नाथ मिश्रा की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि विदेश व्यापार निदेशालय द्वारा अलग से अधिसूचित किए जाने की प्रक्रिया के अनुसार आयात प्रतिबंध के तहत उड़द के आयात की अनुमति सिर्फ मिल मालिकों/रिफाइनरों को दी जाएगी और इसका वितरण बराबर अथवा आवेदन की गई मात्रा, जो भी कम हो, के लिए किया जाएगा. 

बुधवार को उड़द दाल का भाव 118 रुपये किलो 
केंद्रीय उपभोक्ता मामले के विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध आवश्यक वस्तुओं की कीमत सूची के अनुसार, देश भर में उड़द दाल की खुदरा कीमत तीन मार्च 2021 को न्यूनतम 70 रुपये और अधिकतम 160 रुपये किलो थी जबकि मॉडल रेट 11 रुपये किलो था. देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को उड़द दाल का भाव 118 रुपये किलो था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Mar 2021, 03:46:43 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.