logo-image

बजट 2020: राम विलास पासवान ने बजट की सराहना की, बोले- देश की प्रगति को गति देने वाला बजट है

सड़क परिवहन और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने बजट को जन-जन का बजट बताया है

Updated on: 01 Feb 2020, 03:31 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार के दूसरे कार्य़काल का दूसरा बजट पेश किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश किया. सरकार ने जनता के साथ कई लोकलुभावन वादे भी किए. साथ ही कई क्षेत्र को लोगों को निराशा हाथ लगी. कुछ चीजें महंगी भी हो गई. बजट पेश होने के बाद केंद्र सरकार के मंत्रियों की प्रतिक्रिया भी आने लगी है. सड़क परिवहन और जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने बजट को जन-जन का बजट बताया है. उनहोंने पीएम मोदी औऱ वित्त मंत्री को हृदय से शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह लोगों की आकांक्षाओं का बजट है.

बुनियादी ढांचे से लेकर उद्योग, किसान से लेकर रोजगार तक बजट में शामिल किया गया है. मुझे भरोसा है कि बजट 5 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमारी वृद्धि को पूरा करेगा. केंद्रीय महिला बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने भी बजट की तारीफ की. उन्होंने इस बजट को जनता का बजट बताया. बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े एलान किए हैं. लोगों को इसका फायदा मिलेगा. लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा यह बजट. 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी. उन्होंने कहा कि यह बहुत ही एक्सलेंट बजट है. लोगों की आकांक्षाओं को संबोधित करके और हमारे राष्ट्रीय लक्ष्यों और प्राथमिकताओं को स्पष्ट रूप से रेखांकित करते हुए देश को एक उत्कृष्ट बजट देने के लिए वित्त मंत्री को धन्यवाद और बधाई.

खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने भी बजट की सराहना की. उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र के उत्थान को ध्यान में रखकर बने जन-जन का बजट में मध्यमवर्ग को आयकर में मिली छूट और अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के सर्वांगीण विकास के लिए 85000 करोड़ और अनुसूचित जनजाति के लिए 53700 करोड़ के प्रावधान का हम स्वागत करते हैं.
उन्होंने वित्त मंत्री को 2020-21 का ऐतिहासिक और विकासोन्मुखी बजट पेश करने के लिए बधाई दी. यह बजट देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने, आम आदमी की आय सुनिश्चित करने, उनकी क्रय शक्ति को बढ़ाने और देश की प्रगति को गति देने वाला बजट है.