News Nation Logo
Banner
Banner

Union Budget 2021: आज होगा पारंपरिक हलवा सेरेमनी का आयोजन, ये गेस्ट होंगे शामिल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आगामी वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पेश किए जाने वाले आम बजट (Union Budget 2021) के पहले होने वाली हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) का आज शनिवार को आयोजन किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 23 Jan 2021, 12:33:56 PM
Halwa Ceremony

आज होगा पारंपरिक हलवा सेरेमनी का आयोजन, ये गेस्ट होंगे शामिल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

आम बजट (Union Budget 2021) की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. वित्त मंत्रालय द्वारा आज शनिवार को पारंपरिक हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) का आयोजन किया जाएगा. नार्थ ब्लॉक में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, वित्त मंत्रालय के सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे. एक फरवरी को देश का आम बजट पेश किया जाएगा. हालांकि पहले खबर आ रही थी कि इस साल हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया जाएगा.  

यह भी पढ़ेंः PM मोदी बोले- आज असम के लाखों लोगों की बहुत बड़ी चिंता दूर

आज मनाई जाएगी 'हलवा सेरेमनी'
जानकारी के मुताबिक आज बजट सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इस समारोह के बाद बजट निर्माण की प्रक्रिया में शामिल रहे कर्मचारियों को बजट पेश होने तक 10 दिन तक नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में रखा जाएगा. बजट तैयार करने वाली टीम हलवा सेरेमनी के बाद किसी के संपर्क में नहीं रहती है, जब तक बजट तैयार नहीं हो जाता है. यहां तक कि परिवार के लोग भी उनसे संपर्क में नहीं रहते हैं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में छापेमारी - 1700 करोड़ की काली कमाई, तहखाने में अरबों की संपत्ति

29 जनवरी 15 फरवरी तक चलेगा बजट सत्र
बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी को समाप्त होगा. वहीं बजट का दूसरा सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. 29 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत की जाएगी. 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया है कि बजट सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा. उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से ध्यान दिया जाएगा. 

First Published : 23 Jan 2021, 12:33:56 PM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.