logo-image

Union Budget 2021-22: मोदी सरकार बजट में मेडिकल इक्विपमेंट को लेकर सकती है ये बड़ा ऐलान

Union Budget 2021-22: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट में सरकार की ओर से चिकित्सा सामग्रियों के कच्चे माल के इंपोर्ट ड्यूटी में भी कटौती का ऐलान किया जा सकता है. इसके अलावा फिनिश्ड प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है.

Updated on: 23 Dec 2020, 05:17 PM

नई दिल्ली :

Union Budget 2021-22: केंद्र की नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार आगामी बजट (Budget 2021) में चिकित्सा सामग्रियों (Medical Equipment) की मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट में सरकार की ओर से चिकित्सा सामग्रियों के कच्चे माल के इंपोर्ट पर लगने वाली ड्यूटी में भी कटौती का ऐलान किया जा सकता है. इसके अलावा फिनिश्ड प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी 25 दिसंबर को जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की अगली किस्त

कई चिकित्सा सामग्री पर है शून्य इंपोर्ट ड्यूटी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में चिकित्सा सामग्रियों का उत्पादन बढ़ाने के लिए आगामी बजट में घरेलू मैन्युफैक्चर्स को बड़ी राहत देने की घोषणा कर सकती है. इस घोषणा के तहत इंपोर्ट ड्यूटी में बदलाव किया जा सकता है. बता दें कि मौजूदा समय में कई चिकित्सा सामग्रियों के ऊपर इंपोर्ट ड्यूटी शून्य है. इंपोर्ट ड्यूटी शून्य होने की वजह से घरेलू मैन्युफैक्चर्स को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. 

यह भी पढ़ें: 2020 में कैसी रही शेयर मार्केट की चाल, 2021 में कौन से शेयर दे सकते हैं बंपर रिटर्न

रॉ मैटेरियल पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती का ऐलान संभव
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार आगामी बजट में शून्य इंपोर्ट ड्यूटी वाले करीब 20 चिकित्सा सामग्रियों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई जा सकती है. सरकार रॉ मैटेरियल पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती का ऐलान भी कर सकती है.