logo-image

Union Budget 2019: युवाओं की शिक्षा के लिए निर्मला सीतारमण की ये है बड़ी घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में दोबारा बनी नई केंद्र सरकार (Modi Sarkar 2.0) शुक्रवार को अपना पहला कर रही है. वित्‍त मंत्री के रूप में पहली बार निर्मला सीतारमण पूर्णकालिक बजट पेश कर रही हैं.

Updated on: 05 Jul 2019, 12:53 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में दोबारा बनी नई केंद्र सरकार (Modi Sarkar 2.0) शुक्रवार को अपना पहला कर रही है. वित्‍त मंत्री के रूप में पहली बार निर्मला सीतारमण पूर्णकालिक बजट पेश कर रही हैं. बजट में कई उहम फैसले हुए हैं और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार नए-नए फैसलों का ऐलान कर रही हैं.

यह भी पढ़ें- Union Budget 2019 : वित्त मंत्री ने कहा, मोदी सरकार में लाइसेंस राज का जमाना खत्म

नेशनल रिसर्च सेन्टर के तहत कई स्कीम को लाया जायेगा. अलग-अलग मंत्रालयों की जगह एनआरसी (NRC) को फण्ड दिया जायेगा ताकि जरूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल हो सके. रिसर्च के क्षेत्र में बड़ा काम करने की जरूरत है. आईटी और इंजिनीरिंग के क्षेत्र में जो चुनौतियों है उससे निपटा जाएगा.

यह भी पढ़ें- Union Budget 2019: बजट की आधी स्पीच में ही शेयर बाजार हुआ धड़ाम, इतने अंक गिरा

वित्त मंत्री ने कहा कि आज तीन ऐसी संस्थाए हैं जो विश्व के टॉप 500 यूनिवर्सिटी में आने लगे हैं. इन्हें आगे बढ़ाने के लिए 400 करोड़ के फंड का प्रावधान किया गया है. स्टडी इन इंडिया के तहत भारत में विदेशी छात्रों को लाने का काम किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Union Budget 2019: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, इस साल भारत बनेगा 3,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था

कुछ शैक्षणिक संस्थानों को इंसेंटिव दिया जायेगा. नेशनल स्पोर्ट्स एजुकेशन बोर्ड का गठन किया जाएगा. पीएम कौशल विकास योजना के तहत 1 करोड़ लोगों को जोड़ा जायेगा.