logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Modi Budget 2.0: मध्य वर्ग के लिए कुछ खास नहीं, अमीरों पर कर का बोझ बढ़ा, गरीबों के लिए खोला पिटारा

वित्तमंत्री ने यह बजट ऐसे वक्त पेश किया है जब देश की अर्थव्यवस्था में कमजोरी आई है. खराब मानसून की आशंका, वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती और व्यापारिक युद्ध की चुनौतियां पहले से ही सामने हैं. बढ़ते व्यापारिक तनाव की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति डांवाडोल है.

Updated on: 05 Jul 2019, 01:58 PM

नई दिल्ली.:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश कर रही हैं. गुरुवार को पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण के लिहाज से यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के सुधारों और नीतियों का खाका ही है. आर्थिक सर्वेक्षण से मिले संकेतों के आधार पर देखा जाए तो बजट 2019 में सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की है. इसे ध्यान में रखते हुए कई अहम घोषणाओं का सहारा लिया गया है. विशेषज्ञों के मुताबिक बजट में 2040 की जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए अधोसंरचना और अन्य योजनाओं पर फोकस है. मिडिल क्लास और किसानों के लिए खास उम्मीदें हैं. इसके लिए कर ढांचा में फेरबदल भी संभव है.

वित्तमंत्री ने यह बजट ऐसे वक्त पेश किया है जब देश की अर्थव्यवस्था में कमजोरी आई है. खराब मानसून की आशंका, वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती और व्यापारिक युद्ध की चुनौतियां पहले से ही सामने हैं. बढ़ते व्यापारिक तनाव की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति डांवाडोल है. 2019 के पहले तीन महीनों में जीडीपी कम होकर 5.8 फीसदी हो चुकी है, जो पांच सालों का न्यूनतम स्तर है. भारत की आर्थिक वृद्धि दर चीन से भी नीचे जा चुकी है, जो 6.4 फीसदी है.

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

कस्टम ड्यूटी का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई
जो लोग कस्टम ड्यूटी का उल्लंघन करते है उसके खिलाफ गैर जमानती कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी. डिफेंस उपकरण के इंपोर्ट पर से कस्‍टम ड्यूटी हटाई गई है. इसके अलावा चुनिंदा इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण पर भी कस्‍टम ड्यूटी हटा दी गई है. विदेशी किताबों पर 5 प्रतिशत कस्‍टम ड्यूटी, गोल्‍ड पर कस्‍टम ड्यूटी 12.5 प्रतिशत कर दी गई है.

calenderIcon 13:55 (IST)
shareIcon

पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यटी बढ़ी


पेट्रोल-डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी एक रुपये बढ़ाई गई है. इस तरह से इनके दाम और महंगे होंगे. इसाका सीधा असर माल ढुलाई पर पड़ेगा. तंबाकू उत्‍पादों पर बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी बढ़ाई गई. 

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

बिना PAN के भी भर सकेंगे इनकम टैक्स


अब आप सिर्फ आधार कार्ड के जरिये भर सकेंगे अपना इनकम टैक्स. कैश में बिजनस पेमेंट को हतोत्साहित करने के लिए लगेगा टीडीएस. बैंक से एक करोड़ रुपये की निकासी पर देना होगा 2 फीसदी कर.

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

बजट घाटा 5 फीसदी से भी कम
प्रत्यक्ष कर से मिलने वाले राजस्व में बड़ा इजाफा हुआ है. डायरेक्ट टैक्स वसूली बढ़कर 11.37 लाख करोड़ रुपये हुई है. 400 करोड़ की कंपनी पर अब 25 फीसदी ही कॉर्पोरेट टैक्स देना होगा. हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की निगरानी आएंगी.

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

स्टैंड अप इंडिया का हर किसी को मिलेगा लाभ
वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत महिलाओं, एससी-एसटी उद्यमियों को लाभ दिया जाएगा. स्टार्ट अप के लिए एक अलग से टीवी चैनल पर प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे. वित्त मंत्री ने बताया कि अगले पांच साल में 125000 किमी. सड़क बनाई जाएगी, इसके लिए 80 हजार 250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

calenderIcon 12:29 (IST)
shareIcon

एनपीए के 4 लाख करोड़ वसूले गए
घर घर बैंक और ऑनलाइन बैंकिंग में सुधार पर काम जारी है. अभी तक ऐसे मामले सामने आए हैं कि कोई दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में पैसा डाल देता था. इसे रोकने पर काम कर रहे है. बीते चार सालों में 4 लाख करोड़ रुपए की वसूली एनपीए की मद में हुई है.

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

एक साल में एक लाख करोड़ रुपए कम हुआ एनपीए
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको को ऋण संबंधी जरूरतों के लिए 70,000 करोड़ रुपये और उपलब्ध कराए जाने का प्रस्ताव. हालांकि बीते एक साल में एनपीए एक लाख करोड़ रुपए कम हुआ है.

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

एनआऱआई को ऑन एराइवल आधार कार्ड
वित्त मंत्री ने प्रवासी भारतीयों के लिए एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अप्रवासी भारतीयों, जिनके पास भारत का पासपोर्ट है, तुरंत आधार कार्ड दिया जाएगा. साथ ही प्रवासी भारतीयों के लिए निवेश के रास्तों को भी आसान किया जाएगा. फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टमेंट को फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टमेंट से मिला दिया जाएगा ताकि उन्हें भारतीय शेयरों में निवेश करने में कोई परेशानी नहीं हो.

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

'नारी टु नारायणी' का नारा
महिलाओं के लिए 'नारी टु नारायणी' का नारा दिया वित्त मंत्री ने. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के अनुसार किसी भी देश का विकास महिलाओं के बिना नहीं हो सकता. इस चुनाव में महिलाओं ने रेकॉर्ड मतदान किया. 78 महिला सांसद चुनी गई हैं, जो अपने आप में एक रेकॉर्ड है. ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी एक सुनहरी कहानी है. ऐसा कोई सेक्टर नहीं है, जहां महिलाओं का अद्भुत योगदान न रहा हो.

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

युवाओ के लिए भी बहुत कुछ


नेशनल रिसर्च सेंटर के तहत कई स्कीम को लाया जाएगा. अलग अलग मंत्रालयों की जगह एनआरसी को फण्ड दिया जायेगा ताकि जरूरत पड़ने पर फण्ड दिया जा सके. रिसर्च के क्षेत्र में बड़ा काम हो रहा है. आईटी और इंजीनीरिंग के क्षेत्र में जो चुनौतियों है उसे निपटा जाएगा. तीन ऐसी संस्थाएं है जो विश्व के 500 टॉप यूनिवर्सिटी में आने लगी हैं. इसके लिए 400 करोड़ का प्रावधान किया गया है. स्टडी इन इंडिया भारत मे विदेशी छात्रों को लाने का काम करेगा. कुछ शैक्षणिक संस्थानों को इंसेंटिव दिया जायेगा. इसके लिए बाद में प्रस्ताव पेश किया जायेगा. नेशनल स्पोर्ट्स एजुकेशन बोर्ड का गठन कर खेलो इंडिया अभियान के तहत पीएम कौशल विकास योजना के तहत 1 करोड़ लोगों को जोड़ा जायेगा.

calenderIcon 12:06 (IST)
shareIcon

हर गांव में कचरा प्रबंधन योजना
स्वच्छता अभियान के तहत अब हर गांव में कचरा प्रबंधन की व्यवस्था होगी. 2 अक्टूबर, 2014 से अब तक मोदी सरकार में 9.6 करोड़ शौचालय बनाए जा चुके हैं. 5.6 लाख गांवों को खुले में शौच से मुक्त किया जा चुका है. 2022 तक पूरे भारत को खुले में शौच करने से मुक्त करने का प्रस्ताव है.2 करोड़ से ज्यादा लोगो ने स्वच्छता एप को डाउनलोड किया है.

calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

'हर घर जल हर घर नल'
सबको शुद्ध पानी देना मोदी सरकार की प्राथमिकता है. ऐसे में जल स्तर में गिरावट वाले जिलों की पहचान की जाएगी. 256 जिलों में सरकार चलाएगी जल शक्ति अभियान. ''हर घर जल, हर घर नल'' का लक्ष्य. 2024 तक हर घर में नल से होगी जल की आपूर्ति.

calenderIcon 11:57 (IST)
shareIcon

पीएम ग्राम सड़क योजना होगी अपग्रेड
1,25,000 किलोमीटर के रोड नेटवर्क को पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत अपग्रेड किया जाएगा. गांवों को बाजार से जोड़ने वाली सड़कों को अपग्रेड किया जाएगा. इसके लिए पीएम ग्राम सड़क योजना का तीसरा फेज शुरू होगा.

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

130 से 135 किमी सड़क निर्माण रोज
मोदी सरकार ने पिछले 1000 दिनों में 130 से 135 कि.मी. लंबी सड़कें रोज बनाईं है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत ग्रीन टेक्नॉलजी के इस्तेमाल से 30 हजार किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई जा चुकी हैं. जलशक्ति मंत्रालय जल संसाधनों का प्रबंधन करेगा.

calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

लाइसेंस कोटा कंट्रोल के दिन
हर साल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन होगा. दुनिया भर से लोगों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा. नीतिगत पंगुता और लाइसेंस कोटा कंट्रोल के दिन अब लद गए. भारतीय कंपनियां नौकरियां पैदा कर रही हैं और देश की संपदा को बढ़ा रही हैं. साथ मिलकर हम जबरदस्त आर्थिक तरक्की की राह पर बढ़ सकते हैं.

calenderIcon 11:45 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री कर्म योगी मान धन योजना
जीएसटी रजिस्टर्ड एमएसएमई को ब्याज में मिलेगी 2 फीसद की छूट. सरकार ने आवंटित किए 350 करोड़ रुपये. 1.5 करोड़ रुपये से कम के टर्नओवर वाले दुकानदारों को ''प्रधानमंत्री कर्म योगी मान धन'' स्कीम के तहत मिलेगी पेंशन. एविएशन सेक्टर, मीडिया, एनिमेशन और इंश्योरेंस सेक्टर में एफडीआई को लेकर विचार किया जाएगा.

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

गांव गरीब किसान सरकार के केंद्र बिंदु
अंत्योदय योजना हमारी प्राथमिकता. पीएम आवास योजना के तहत साल 2022 तक सबको घर मुहैया कराने की योजना. साथ ही देश में जल्द आदर्श किराया योजना भी बनाई जाएगी. स्वदेशी से मेक इन इंडिया की तरफ बढ़ रहा देश.

calenderIcon 11:37 (IST)
shareIcon

विदेशी निवेश 6 फीसदी की दर से बढ़ रहा
विदेशी निवेश में पिछले कुछ सालों से आशा के अनुरूप नहीं हो रहा है. देश मे विदेशी निवेश 6 फीसदी की दर से बढ़ रहा है.मीडिया के क्षेत्र में और अधिक एफडीआई देने का प्रस्ताव है. सिंगल ब्रांड क्षेत्र में और अधिक एफडीआई सीमा किया जाएगा. बीमा क्षेत्र में 100 फीसदी एफडीआई का प्रस्ताव. सलाना 20 लाख करोड़ का निवेश जरूरी. एनआरआई की ओर से कम निवेश चिंता का विषय इसे बढ़ाएंगे.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

परिवहन क्षेत्र में भारी निवेश और योजनाएं
300 किलोमीटर नई मेट्रो लाइन को मंजूरी दी गई है और इलेक्ट्रिक वाहनों में विशेष छूट भी दी गई है. सागरमाला परियोजना से नए बंदरगाहों का विकास हुआ है. नए औद्योगिक कॉरिडोर बनाने का लक्ष्य. छोटे और मझोले उद्योगों में रोजगार बढ़ाने का जोर. 300 किलोमीटर नई मेट्रो लाइन को मंजूरी दी गई है और इलेक्ट्रिक वाहनों में विशेष छूट भी दी गई है. वाराणसी से हल्दिया जलमार्ग 2020 तक पूरा हो जाएगा. नेशनल हाइवे ग्रिड सरकार की पहली प्राथमिकता में है. हम एक देश एक ग्रिड के जरिए सभी राज्यों को सस्ती बिजली पहुंचाएंगे। इससे हर राज्य को सही दाम पर हर वक्त बिजली मिल सकेगी.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

भारत 5वें नंबर की वैश्विक अर्थव्यवस्था


वित्त मंत्री ने अपने बजट में आने वाले दशक का लक्ष्य देश के सामने रखा. अगले कुछ वर्षों में हमारी अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी. इस दौरान उन्होंने गिनाया कि प्रदूषण मुक्त भारत, चिकित्सा उपकरणों पर जोर, जल प्रबंधन, अंतरिक्ष कार्यक्रम, चंद्रयान, गगनयान जैसे प्वाइंट्स को गिनाया. 5 साल पहले भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी इकॉनमी थी, लेकिन अब हम 5वें नंबर पर हैं.
calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

लालफीताशाही और कम करने का वादा
हम लालफीताशाही को और कम करेंगे. कारोबारी माहौल को और बेहतर करेंगे. अंतरिक्ष कार्यक्रम, ब्लू इकॉनमी, जल प्रबंधन, स्वस्थ समाज और नागरिकों को सुरक्षा जैसे मसले भी हमारे फोकस में होंगे. भौतिक और सामाजिक अवसरंचना निर्माण, डिजिटल इंडिया, हरित भारत, चिकित्सा उपकरणों पर जोर, मेक इन इंडिया पर हमारा फोकस होगा. पिछले 5 सालों में हमने दिवालिया कानून जैसे सुधार देखे हैं. इसके अलावा आम लोगों की चिंता के लिए भी योजनाएं चलाई गईं.

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

जनता का आभार...


निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बार देश की जनता ने पूर्ण बहुमत के साथ हमें सरकार में बैठाया है. इस चुनाव में लोगों ने भरपूर वोट दिया. पहली बार महिला, युवा, बुजुर्गों ने अच्छा काम करने वाली सरकार पर भरोसा जताया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हमारी सरकार तेजी से काम कर रही है और अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति की मदद कर रही है.