logo-image

Union Budget 2019: कहां से आएगा पैसा और कहां होगा खर्च, जानिए एक क्लिक में

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman) ने मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया. गुरुवार को पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण के लिहाज से यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के सुधारों और नीतियों का खाका ही है.

Updated on: 05 Jul 2019, 03:05 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman) ने मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया. गुरुवार को पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण के लिहाज से यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के सुधारों और नीतियों का खाका ही है. बजट में कई बड़े फैसले लिए गए. लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि आखिर इस बजट में की गई घोषणाओं का पैसा कहां से आएगा और कहां इस्तेमाल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- निर्मला सीतारमण ने बजट के दौरान एक ऐसा रिकार्ड बनाया है जो किसी वित्त मंत्री के पास नहीं है

वित्तीय वर्ष 2019-20 सरकार के मुताबिक 20% रुपया उधाय और अन्य देयताओं से, 21% निगम कर से, 16% आय कर से, 4% सीमा शुल्क से, 8% केंद्रीय उत्पाद शुल्क से, 19% जीएसटी से, 9% नॉन टैक्स रेवेन्यू और 3 प्रतिशत धन नॉन डेब्ट कैपिटल से आएगा.

यह भी पढ़ें- Union Budget 2019: बजट से पहले हरे निशान पर खुला मार्केट, भाषण के दौरान लगातार बाजार गिरा

सरकार ने बताया है कि आए हुए धन के 9 प्रतिशत को सरकार केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं, 13% धन को केंद्रीय क्षेत्र की योजनाओं में, 18% धन को ब्याज अदायगी में, 9% धन को रक्षा में, 8% धन को आर्थिक सहायता में, 7% धन को वित्त आयोग और अंतरण में, 23% धन को करों और शुल्कों में राज्यों पर, 5% धन पेंशन पर और 8% धन को अन्य व्यय के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

कहां से आता है पैसा

कहां जाता है पैसा