logo-image

Budget 2021: वायु प्रदूषण रोकथाम के लिए वित्तमंत्री ने 2000 करोड़ रुपये का ऐलान किया

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में वायु प्रदूषण रोकथाम के लिए 2000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. आपको बता दें कि अब तक पेश किए बजट में कभी भी वायु प्रदूषण की रोकथाम को लेकर कभी किसी भी सरकार ने नहीं किया था.

Updated on: 01 Feb 2021, 11:52 AM

नई दिल्ली :

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना महामारी के बाद पहली बार संसद में बजट पेश किया. इस बजट में पहली बार वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए बजट में ऐलान किया गया है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में वायु प्रदूषण रोकथाम के लिए 2000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. आपको बता दें कि अब तक पेश किए बजट में कभी भी वायु प्रदूषण की रोकथाम को लेकर कभी किसी भी सरकार ने नहीं किया था. साल 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार की सत्ता आने के बाद से हम लगभग हर बजट में कुछ नया ऐसा देख रहे हैं जो कि पिछली सरकारों ने नहीं किया था.

वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया. आपको बता दें कि सरकार की ओर से 64180 करोड़ रुपयों का ऐलान इसके लिए किया गया है. और स्वास्थ्य के बजट को भी बढ़ाया गया है. इसी के साथ सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लांच किया जाएगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया है, जिसके तहत देश की शहरी आबादी में अमृत योजना को विस्तृत किया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बताया कि ये बजट डिजिटल बजट है, क्योंकि ये बजट ऐसे समय में आ रहा है जब देशी की जीडीपी लगातर दो बार ऋणात्मक जा चुकी है, लेकिन ये सिर्फ भारत के साथ ही नहीं हुआ है ग्लोबल इकोनमी के साथ भी ऐसा ही हुआ है. उन्होंने आगे बताया कि साल 2021 देश के लिए ऐतिहासिक साल होने जा रहा है, दो बार माइनस में गई जीडीपी के बावजूद भी मोदी सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने, विकास की रफ्तार बढ़ाने और देश के आम नागरिकों की सहायता पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है.