logo-image

पिछले बजट में ये चीजें हुईं सस्ती, इन्होंने दिया आम आदमी को झटका

1 फरवरी को आम बजट 2020-21 (Budget 2020-21) पेश किया जाएगा. लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं. महंगाई के परेशान लोग इस बजट में सरकार से राहत की उम्मीद कर रहे हैं.

Updated on: 31 Jan 2020, 01:13 PM

नई दिल्ली:

1 फरवरी को आम बजट 2020-21 (Budget 2020-21) पेश किया जाएगा. लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं. महंगाई के परेशान लोग इस बजट में सरकार से राहत की उम्मीद कर रहे हैं. रोजमर्रा की चीजों पर सभी की नजर टिकी है कि सरकार इनमें कितनी राहत देती है. पिछले बजट में सरकार ने इंश्योरेंस सेक्टर में राहत दी थी. बीमा क्षेत्र में 100 प्रतिशत FDI से इंश्योरेंस कुछ हद तक सस्ता हुआ. विद्युत वाहनों भी टैक्स में छूट दी गई जिससे इसका बाजार पिछले एक साल में तेजी से बढ़ा. मीडिल क्लास के लिए हाउसिंग लोन पर 3.5 लाख की छूट दी गई. 

calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

ऑप्‍टीकल फाइबर, डिजिटल कैमरा, काजू, कुछ सिंथेटिक रबड़, विनाइल फ्लोरिंग पर बेसिक कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ाने की घोषणा की है. इससे ये सभी चीजें महंगी हो जाएगी. इस बजट के बाद तंबाकू और सिगरेट महंगा हो जाएगा. 

calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने की वजह से ऑटो पार्ट्स, सीसीटीवी, मार्बल के सामान महंगे जो जाएंगे. इसके साथ ही विदेशी किताब भी महंगी हो जाएगी. क्योंकि इसपर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है.

calenderIcon 13:13 (IST)
shareIcon

पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा होगा. पेट्रोल-डीजल पर 1 रुपये सेस बढ़ाया गया. वहीं, गोल्ड और अन्य बहुमूल्य धातुओं पर कस्टम ड्यूटी 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत कर दिया गया है. जिसकी वजह से सोना-चांदी के दामों में उछाल आएगा.