logo-image

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को पेश करेंगी आम बजट

बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा.

Updated on: 09 Jan 2020, 12:05 AM

दिल्ली:

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होकर तीन अप्रैल तक चलेगा. इस दौरान एक फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 का आम बजट पेश किया जायेगा. सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से तीन अप्रैल तक दो चरणों में रखने का सुझाव दिया है. बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा.

यह भी पढ़ें- रूहानी पर गरजे डोनाल्ड ट्रंप, बोले- ईरानी हमले में किसी अमेरिकी सैनिक को नुकसान नहीं 

बजट सत्र के बीच में करीब एक महीने का अवकाश रखा जाता है. इस दौरान विभिन्न मंत्रालयों, विभागों से जुड़ी संसदीय समितियां बजट आवंटन प्रस्तावों का परीक्षण करती हैं. केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों की बैठक बुलाते हैं. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करेंगी. विश्लेषकों को उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था में जारी नरमी को देखते हुए सरकार इस बजट में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये उपायों की घोषणा कर सकती है. 

यह भी पढ़ें- TET का पेपर आउट कराने वाले गिरोह पर गिरी गाज, 18 लोग गिरफ्तार

बता दें कि Budget 2020: बजट पेश होने में अब सिर्फ 3 हफ्ते का समय रह गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को अपना दूसरा आम बजट पेश करेंगी. वहीं बजट की तैयारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश की जनता से बजट के लिए सुझाव मांगे हैं. प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट के जरिए आम जनता से बजट के ऊपर राय मांगी है.

यह भी पढ़ें- ईरान के हमले को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने कही ये बड़ी बातें, जानें सिर्फ 10 Points में

बता दें कि 5 जनवरी को MyGov के ट्विटर हैंडल के जरिए आम जनता से कृषि और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए सुझाव मांगी गई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्वीट को ही रीट्वीट किया है. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि केंद्रीय बजट 130 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है. उन्होंने लिखा कि बजट भारत के विकास को बढ़ाने वाला होता है. उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि मैं आप सभी को MyGov पर इस वर्ष के बजट के लिए अपने विचारों और सुझावों को साझा करने के लिए आमंत्रित करता हूं.