logo-image

Rail Budget 2023: रेलवे को मिली अब तक की सबसे बड़ी सौगात, 2.40 लाख करोड़ रुपए आवंटित

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण कालिक बजट पेश कर दिया गया है.

Updated on: 01 Feb 2023, 01:53 PM

highlights

  • रेलवे के लिए वित्त मंत्री ने खोला अपना खजाना
  • अबतक का सबसे बड़ा बजट आवंटन
  • रेलवे को मिला 2.40 लाख करोड़ का बजट

New Delhi:

Rail Budget 2023: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम पूर्ण कालिक बजट पेश कर दिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को अपना पांचव बजट भाषण पढ़ा. इस दौरान उन्होंने तमाम क्षेत्रों के लिए घोषणाएं और ऐलान किए. इस बीच वित्त मंत्री ने भारतीय रेलवे को भी बजट में अबतक की सबसे बड़ी सौगात दी है. अपने बजट भाषण में फाइनेंस मिनिस्टर ने रेलवे के 2.40 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए हैं. दरअसल आम बजट के साथ-साथ हर किसी की नजर रेल बजट पर रहती है. ऐसे में वित्त मंत्री ने चौंकाते हुए इस बार रेलवे के लिए अपना पिटारा खोल दिया. 

रेलवे को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा देने के साथ ही, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निजी क्षेत्रों की भागीदारी बढ़ाने की घोषणा भी कर दी है.  आइए जानते हैं इस बार भारतीय रेलवे को क्या-क्या मिला?

यह भी पढ़ें - Budget: मोदी सरकार का तोहफा, अब 7 लाख तक की आय पर नहीं लगेगा कोई टैक्स

रेलवे को 9 गुना ज्यादा मिला बजट
भारतीय रेलवे की रफ्तार को पंख देने के लिए निर्मला सीतारमण ने जबरदस्त बजट की घोषणा की है. उन्होंने इस बार 2.40 लाख करोड़ रुपए बजट का ऐलान किया है. खास बात यह है कि, 2013-14 के मुकाबले ये 9 गुना ज्यादा है. जबकि बीते वर्ष की बात करें तो 2020-21 की तुलना में ये 1.30 लाख करोड़ रुपए ज्यादा है. बीते वर्ष 1.10 लाख करोड़ रुपए भारतीय रेलवे को आवंटित किए गए थे. 

ट्रेन सफर होगा बेहतर
वित्त मंत्री की ओर से की गई घोषणा से साफ जाहिर है कि, यात्रियों के लिए रेल का सफर ना सिर्फ सुगम होगा बल्कि अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ भी  होगा. दरअसल सरकार ने अपने बजट भाषण में ये साफ किया है कि, रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने पर जोर दिया जाएगा. 
ऐसे में रेल हादसों को नियंत्रित करने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही यात्रियों की सुरक्षा भी और पुख्ता होगी. यही नहीं इसके साथ ही समय की बचत भी होगी. 

100 नई अहम योजनाओं की पहचान
बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रेलवे में 100 नई अहम योजनाओं की पहचान की गई है. यानी आने वाले वित्तीय वर्षों में इन योजनाओं पर गति देने का काम किया जाएगा. इससे रेल यात्रियों के लिए ना सिर्फ नए अवसर खुलेंगे बल्कि यात्रा पहले से सुगम और आसान होगी. 

इन प्रोजेक्ट्स को मिलेगी गति
- चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा सिंगल-पार्क पुल बनाया जा रहा है. रेलवे के नए बजट के जरिए इस काम को गति मिलेगी. 
- इस योजना के तहत चिनाब रिवर रेलवे ब्रिज के जरिए घाटी के भारत के अन्य हिस्सों से जोड़ने का काम किया जा रहा है. 
- मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परिजयोजना को भी इस बजट में आवंटित राशि का फायदा मिलेगा. इस परियोजना को 2027 तक पूरा करने का लक्ष्य है. 
- पूर्वोत्तर इलाकों में भी बढ़ेगी रेल सुविधाएं, भालुकपोंग-तवांग लाइन को पूर्वोत्तर के लिए काफी अहम माना जा रहा है. इस पर पहले से ही काम चल रहा है लेकिन बजट के बाद इसे और गति मिलेगी. दरअसल ये रेलवे लाइन 10 हजार फुट ऊंचाई पर बनाई जा रही है. 
- रैपिड ट्रेनों का संचालन बढ़ेगा. बजट को मिली जबरदस्त सौगात के साथ ही देश में रैपिड ट्रेनों के संचालन को बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा. इसमें रेलवे कॉरिडोर को तीन खंड में पूरा करने का लक्ष्य है. इसी वर्ष रैपिड ट्रेन दुहाई डिपो से साहिबाबाद के बीच यात्रियों के लिए शुरू कर दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें - Budget 2023: 2.4 लाख करोड़ से रेलवे का होगा कायाकल्प, PAN अब राष्ट्रीय पहचान | Highlights

पिछले बजट में 400 वंदे भारत का था ऐलान
दरअसल बीते बजट में वित्त मंत्री ने देश में 400 नई वंदेभारत ट्रेनें शुरू करने का ऐलान किया था. मौजूदा समय में 8 वंदे भारत ट्रेनें देश में चलाई जा रही हैं. शेष ट्रेनों को शुरू करने के लिए इस बजट में बूस्टर डोज दिया गया है.