News Nation Logo

Budget 2022: ई-लर्निंग को बढ़ावा, डिजिटल विश्वविद्यालय की होगी स्थापना 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना महामारी के मद्देनजर बजट में डिजिटल शिक्षा पर खासा जोर दिया

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 01 Feb 2022, 02:02:46 PM
e learning

e learning (Photo Credit: file photo)

highlights

  • वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम को 200 चैनल्स तक बढ़ाया जाएगा
  •  डिजिटल यूनिवर्सिटी में कई भाषाओं की शिक्षा दी जाएगी
  • मानसिक समस्याओं के लिए नेशनल टेलीमेंटल हेल्थ प्रोग्राम भी शुरू होगा

नई दिल्ली:  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना महामारी के मद्देनजर बजट में डिजिटल शिक्षा पर खासा जोर दिया. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है इसलिए ई-कंटेंट और ई-लर्निंग को बढ़ावा दिया जाएगा. देश में डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना होगी. पीएम ई विद्या के 'वन क्लास, वन टीवी चैनल' कार्यक्रम को 12 से 200 टीवी चैनलों तक बढ़ाया जाएगा. यह सभी राज्यों को कक्षा 1 से 12 तक क्षेत्रीय भाषाओं में सप्लीमेंट्री शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होंगे.

मानसिक समस्याओं के लिए नेशनल टेलीमेंटल हेल्थ प्रोग्राम भी शुरू होगा.गौरतलब है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के कारण कई बच्चों को स्कूली पढ़ाई छोड़नी पड़ गई. इसे देखते हुए,ई-लर्निंग को बढ़ावा दिया जा रहा है. इस तरह से छात्रों को घर बैठे शिक्षित किया जा सकेगा. ई-लर्निंग को बढ़ाने के लिए टीवी चैनलों को बढ़ाने का प्रयास हो रहा है. इसके साथ उच्च शिक्षा में ई-लर्निंग के लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी को खोलने का प्रयास हो रहा है. देखा गया है कि ग्रामीण क्षेत्र में स्कूलों से छात्रों का पलायन हो रहा है.   

डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल विश्वविद्यालय (Digital University) स्थापित की जाएगी. इसका उद्देश्य छात्रों को विश्व स्तर की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना होगा. इस डिजिटल यूनिवर्सिटी में कई भाषाओं में शिक्षा दी जाएगी. इसके साथ गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए वन क्लास वन टीवी चैनल कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. गुणवत्तापरक शिक्षा को लेकर वन क्लास वन टीवी चैनल (one class one tv channel) कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. 1 से 12 तक की कक्षा के लिए राज्य अपनी क्षेत्रीय भाषाओं में शिक्षा प्रदान करेंगे. वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम को 200 चैनल्स तक बढ़ाया जाएगा.

 

First Published : 01 Feb 2022, 12:12:04 PM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.