logo-image

Modi Budget 2.0: देश के विकास को गति देने वाला बजट, उद्योगपतियों ने जताई खुशी

Modi Budget 2.0: आरपीजी एंटरप्राइजेज के हर्ष गोयनका ने ट्वीट किया कि यह एक भविष्योन्मुखी एक ग्रिड-एक राष्ट्र केंद्रित बजट है.

Updated on: 06 Jul 2019, 09:18 AM

नई दिल्ली:

Modi Budget 2.0: देश के शीर्ष उद्योगपतियों की बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. आरपीजी एंटरप्राइजेज के हर्ष गोयनका ने ट्वीट किया कि यह एक भविष्योन्मुखी एक ग्रिड-एक राष्ट्र केंद्रित बजट है. ईवी, स्वच्छ प्रौद्योगिकी, डिजिटल भुगतान, स्टार्टअप और ई-आकलन. वित्त मंत्री ने धोनी की तरह की परंपरागत पारी से हट कर हार्दिक पटेल की तरह स्ट्रोक लगाए हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 6 July: 3 दिन बाद बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, बजट में अतिरिक्त एक्साइज की घोषणा

लॉन्ग टर्म में देश की ग्रोथ बढ़ेगी
हिंदुजा ग्रुप आफ कंपनीज (इंडिया) के चेयरमैन अशोक आहूजा ने कहा कि राजग 2.0 ने ऐसा बजट पेश किया है, जो देश को दीर्घावधि की वृद्धि की ओर ले जाएगा, जिससे 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सरकार के वित्तीय क्षेत्र के तरलता के मुद्दे को हल करने के उपायों से ऋण बढ़ेगा और आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा. वेदांता रिसोर्सेज के कार्यकारी चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा कि प्रगतिशील बजट 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य के लिए है. बजट प्रगतिशील और नतीजे देने वाला है.

यह भी पढ़ें: Modi Budget 2.0 : पैन कार्ड (PAN Card) के बिना आधार (Aadhar) से भी फाइल कर सकेंगे इनकम टैक्‍स रिटर्न

बायोकॉन की चेयरमैन किरण मजूमदार शॉ ने ट्वीट दिया कि यदि 100 प्रतिशत कंपनियों को 25 प्रतिशत कॉरपोरेट कर के दायरे में लाया जाता तो इससे निवेशक, कारोबार और बाजार की धारणा को प्रोत्साहन मिलता. महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, पहले मैंने ट्वीट किया था कि मुझे उम्मीद है निर्मला सीतारमण कुछ चौके लगाएंगी.

यह भी पढ़ें: Union Budget 2019: सोना तो और सोणा हो गया, नए ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचा भाव

इसके बजाय उन्होंने सिंगल के जरिये रन रेट को बढ़ाने का प्रयास किया. हालांकि, बड़े कदमों की उम्मीद थी लेकिन उन्होंने अपने निगाहें दीर्घावधि पर रखीं. डियाजियो इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी आनंद कृपालु ने कहा कि यह एक संतुलित बजट है, जो देश के लिए दीर्घावधि की सोच पर केंद्रित है.

निवेश बढ़ाने के नीतिगत उपायों, मेक इन इंडिया और कारोबार सुगमता के साथ देश की जल समस्या और जलवायु परिवर्तन से निपटने के उपायों से यह बजट सरकार की न्यू इंडिया की सोच के अनुरूप है, जिसका लक्ष्य समावेशी वृद्धि है.