logo-image

Budget 2024: सस्ता होने जा रहा है iPhone, बजट से पहले ही केंद्र सरकार का बड़ा कदम

Budget 2024: अंतरिम बजट पेश होने से पहले ही केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, सस्ता होने जा रहा है मोबाइल फोन

Updated on: 31 Jan 2024, 01:07 PM

New Delhi:

Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करने जा रही हैं. देशभर की निगाहें इस बजट पर टिकी हैं, क्योंकि बजट में चीजों के महंगे और सस्ते होने का ऐलान किया जाता है. देश में इस वक्त बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई मोबाइल फोन जरूर इस्तेमाल कर रहा है. ऐसे में मोबाइल फोन को लेकर एक बड़ी खबर भी बजट से पहले ही सामने आ गई हैं. दरअसल बजट पेश किए जाने से पहले ही केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन को लेकर बड़ी राहत दी है. इसके तहत मोबाइल फोन सस्ते होने जा रहे हैं. खास तौर पर एप्पल का iPhone सस्ता होने वाला है. जी हां वहीं फोन जिसको लेने के लिए हर कोई बेताब रहता है. सरकार के इस फैसले के बाद आप आईफोन की कोई सीरीज पहले के मुकाबले कम दाम में खरीद पाएंगे. 

मोबाइल, टैबलेट, स्मार्ट वॉच मेकिंग होगी सस्ती
केंद्र सरकार की ओर से लिए गए बड़े कदम के तहत मोबाइल फोन को बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल किया जाता है उन पर आयात या इंपोर्ट ड्यूटी को घटाने का निर्णय लिया गया है. ऐसे में इसका सीधा असर मोबाइल की कीमत पर पड़ेगा. यानी जल्द ही बाजार में मोबाइलों की कीमतों में कमी देखने को मिल सकती है. वहीं पुराने मोबाइल भी भारी छूट के साथ मिल सकते हैं. इसके साथ ही स्मार्ट वॉच, लैपटॉप, टैबलेट और मैकबुक जैसी प्रोडक्ट भी सस्ते होंगे.  

यह भी पढ़ें - Interim Budget 2024: इस बार के बजट से आम लोग इन पांच चीजों की उम्मीद बिल्कुल भी नहीं करें

15 से घटाकर 10 फीसदी की गई ड्यूटी
मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार मोबाइल बनाने वाले सामानों की आयात पर लगने वाली ड्यूटी को 10 फीसदी कर दिया है. इससे पहले इन पर 15 फीसदी ड्यूटी लगती थी. इस तरह देखा जाए तो ड्यूटी पर ही 33 फीसदी की कमी देखने को मिलेगी. 

यह भी पढ़ें - 'भारत सबसे तेजी से विकसित होती अर्थ व्यवस्था बना', संसद में बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू

किन चीजों के दामों में आएगी कमी
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मोबाइल बनाने में इस्तेमाल होने वाले बैट्री, प्राइमरी लेंसेज, रियल कवर्स के साथ-साथ प्लास्टिक और मेटल से बने कई मैकेनिकल कंपोनेंट्स प्रमुख रूप से शामिल हैं जिन पर दामों में कटौती करने का फैसला लिया गया है. 

iPhone सीरीज के सभी फोन होंगे सस्ते
मोबाइल फोन के दामों में कटौती के बीच लोगों के जहन में यह भी सवाल है कि क्या आईफोन जैसा मोबाइल भी सस्ता होगा. जवाब है हां. क्योंकि इसका सबसे ज्चादा फायदा एप्पल जैसी कंपनियों को ही मिलेगा. इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती के चलते इस तरह की कंपनियों का ज्यादा माल भारत पहुंचेगा और उन्हें कम लागत लगेगी तो कंपनियां मोबाइल फोन की कीमतों में भी कटौती करेंगी. यानी अब आपको आईफोन 14 से लेकर 15 तक दोनों ही सीरीज के फोनों में जल्द ही कटौती देखने को मिल सकती है. एप्पल वॉच, टैबलेट और मैकबुक भी कम दामों में खरीदने का मौका मिलेगा. 

वैश्विक मार्केट में बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा
केंद्र सरकार के इस फैसले से वैश्विक मार्केट में कॉम्पिटशन बढ़ेगी. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा बड़ी कंपनियां कम इंपोर्ट ड्यूटी के चलते चाहेंगी कि उनका माल भारत में पहुंचे. इसका सीधा असर कंज्यूमर यानी हम-आप जैसे लोगों को होगा जो बड़े या महंगे फोन लेने का मन बना रहे हैं.