logo-image

Budget 2023 में मिडिल क्लास को मिलेगी संजीवनी, वित्त मंत्री ने दिये संकेत

Union Budget 2023: देश का आम बजट पेश होने सिर्फ 15 दिन शेष बचे हैं. ऐसे सभी की निगांहे 2023-24 के आम बजट पर हैं, आखिर सरकार किसके लिये बजट में क्या लेकर आएगी. संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इस बार बजट मिडिल क्लास (middle class)लोगों को ध्यान में रखकर ब

Updated on: 15 Jan 2023, 10:32 PM

highlights

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को करेंगी आम बजट पेश 
  • बजट में मिडिल क्लास लोगों को काफी राहत देने की संभावना

नई दिल्ली :

Union Budget 2023: देश का आम बजट पेश होने सिर्फ 15 दिन शेष बचे हैं. ऐसे सभी की निगांहे 2023-24 के आम बजट पर हैं, आखिर सरकार किसके लिये बजट में क्या लेकर आएगी. संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इस बार बजट मिडिल क्लास (middle class)लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. चाहे टैक्स की लिमिट बढ़ाए जाने की बात हो या आम जन के यूज करने वाली चीजों को सस्ती करना. सभी से देश के मिडिल क्लास (middle class) को लाभ मिलेगा. इसके संकेत वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) जीएसटी  परिषद (GST Council) की बैठक में दे चुकी है. किसी भी वस्तू पर जीएसटी की दरें नहीं बढाई गई हैं..

यह भी पढ़ें : Budget 2023: अब देशभर में लाागू होगा Work From Home,बजट सत्र में घोषणा की उम्मीद

मध्य वर्ग का ध्यान 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ कर दिया है कि इस बार बजट 2023 में मध्य वर्ग का विशेष रूप से ख्याल रखा जाएगा. उन्होने एक समारोह में कहा कि वह एक मध्य वर्ग से ताल्लुक रखती हैं. इसलिए उनकी मुश्किलों को अच्छे से समझ सकती हैं. साथ ही उन्होने पिछले बजट की भी याद दिलाते हुए कहा कि मोदी सरकार ने मिडिल क्लास पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया है..साथ ही पांच लाख तक की आय इनकम टैक्स मुक्त की गई है. वहीं कहा कि बजट में भी मिडिल क्लास का ध्यान रखा जाएगा.

किसानों का ध्यान 
उन्होने ये भी कहा कि सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए हर संभव प्रयास कर  रही है. आने वाले बजट में भी किसानों के लिए अच्छी-खासी धनराशि का व्यय किया जाएगा. क्योंकि किसान देश की रीढ़ है. इसलिए अन्नदाता का ध्यान रखना सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है. वहीं आपको बता दें कि टैक्सपेयर्स के लिए ये बजट बहुत ही आसावान रहने वाला है. सूत्रों का तो यहां तक दावा है कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में इजाफा भी इसी बजट में किया जाएगा.

चुनाव से पहला  बजट 
आपको बता दें कि देश के आम चुनाव आने में सिर्फ एक साल बाकी है. लोकसभा चुनाव से पहले का यह बजट वास्तव में खास रहने वाला है.  विपक्षी दल तो इसे चुनावी बजट करार दे रहे हैं. हालांकि बजट में किसके लिए क्या खास रहने वाला है इसका असली पता तो 1 फरवरी को ही चल पाएगा. अभी तो सिर्फ कयासों के आधार पर लोगों में बजट को लेकर चर्चा बनी है.