logo-image

LIC का IPO इसी साल आएगा, जानिए वित्‍त मंत्री ने क्‍या किया ऐलान 

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण अब से कुछ ही देर पहले खत्‍म हो गया है. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने एक बड़ा ऐलान किया. वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस साल सरकार दो सरकारी बैंकों में अपनी हिस्‍सेदारी कम करेगी.

Updated on: 01 Feb 2021, 01:50 PM

नई दिल्‍ली :

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट भाषण अब से कुछ ही देर पहले खत्‍म हो गया है. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने एक बड़ा ऐलान किया. वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस साल सरकार दो सरकारी बैंकों में अपनी हिस्‍सेदारी कम करेगी. साथ ही शेयर बाजार में ट्रेड और निवेश करने वाले लोगों के लिए भी वित्‍त मंत्री ने बताया कि इस साल भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी का आईपीएल भी आने वाला है. हालांकि इस बात की संभावना पहले भी जताई जा रही थी कि एलआईसी का आईपीओ आएगा, अब इस पर वित्‍त मंत्री ने भी मोहर लगा दी है. उम्‍मीद की जानी चाहिए कि जल्‍द ही एलआईसी का आईपीएल लांच हो जाएगा. एलआईसी आईपीओ के लिए सरकार संसद के इसी सत्र में जरूरी बदलाव भी लेकर आएगी. 
आपको बता दें कि एलआईसी के आईपीओ के लिए सरकार पहले से ही तैयार थी, लेकिन माना जा रहा है कोरोना वायरस के कारण इसमें कुछ देरी हुई है, लेकिन अब इसी सत्र में बदलाव लाकर जल्‍द ही आईपीएल लांच कर दिया जाएगा. बता दें कि सरकार एलआईसी में करीब 25 फीसदी हिस्‍से दारी बेचना चाहती है, इसके लिए एक एककर स्‍टेप बाई स्‍टेप काम किया जाएगा. वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में एलआईसी का वैल्यूएशन 32.8 लाख करोड़ रुपये था.