logo-image

मुंबई शहर पर टूटा महंगाई का कहर, CNG और PNG हुआ महंगा

जानकारों के मुताबिक MGL ने मंगलवार आधी रात से गैस की कीमतों को बढ़ा दिया है. जिसके चलते सीएनजी की कीमत अब 80 रुपये प्रति किलोग्राम है.

Updated on: 13 Jul 2022, 10:05 AM

New Delhi:

मुंबई शहर एक बार फिर महंगाई की मार झेल रहा है. सरकारी गैस कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने का हवाला देते हुए एक बार फिर सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. जानकारों के मुताबिक MGL ने मंगलवार आधी रात से गैस की कीमतों को बढ़ा दिया है. जिसके चलते सीएनजी की कीमत अब 80 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि पीएनजी 48.50 रुपये प्रति एससीएम के भाव है. 

यह भी पढ़ें- HDFC, SBI, या Axis bank, कौन देगा आपको घर के लिए सबसे सस्ता लोन, जानें यहां

इसमें सीएनजी की कीमत 4 रुपये प्रति किलोग्राम जबकि पीएनजी की कीमत 3 रुपये प्रति एससीएम बढ़ा दी है. हालांकि, महाराष्‍ट्र सरकार ने वैट घटा दिया था लेकिन दोबारा गैस के दाम बढ़ने से इसका फायदा ग्राहकों को नहीं मिल सका. पीएनजी की कीमतों में उछाल आने से करीब मुंबई के 19 लाख परिवारों पर इसका असर पड़ेगा.

एक साल में 10 बार बढ़े सीएनजी के दाम
सीएनजी की कीमतों में पिछले एक साल से लगातार बढ़ोतरी जारी है. अगर रिपोर्ट्स की माने तो पिछले 2021 से 2022 तक 10 बारे इसकी कीमत में उछाल देखा गया है.  इस दौरान सीएनजी की कीमत 30 रुपये बढ़ चुकी है. इससे पहले जनवरी से अब तक सीएनजी की कीमतों में 5 बार वृद्धि की गई, जबकि 1 अप्रैल को वैट घटाने के बाद इसकी कीमतों में 6 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई थी.

टैक्‍सी यून‍ियन ने की मांग 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई के टैक्‍सी यूनियन के लीडर एएल क्‍वाद्रोस ने कहा कि सीएनजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से अब टैक्‍सी चलाना मुश्किल हो गया है. अगर किराया बढ़ाने को मंजूरी नहीं दी गई तो ड्राइवरों के लिए परिवार को पालना मुश्किल हो जायेगा.  ऐसे में सरकार को टैक्‍सी का न्‍यूनतम किराया 10 रुपये बढ़ाकर 35 रुपये कर देना चाहिए. ऑटो यूनियन ने भी किराये को बढ़ाने की मांग की है. बता दें कि मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये लीटर और डीजल 97.28 रुपये लीटर है.

यह भी पढ़ें- वित्त वर्ष 2023 की दूसरी छमाही में कम होगी महंगाई: आरबीआई गवर्नर