logo-image

Union Budget 2019: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, इस साल भारत बनेगा 3,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2019-20 का आम बजट शुक्रवार को लोकसभा में पेश करते हुए कहा कि भारत की जनता ने जनादेश के माध्यम से हमारे देश के भविष्य के लिए अपने दो लक्ष्यों-‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक वृद्धि’’ पर मुहर लगायी है.

Updated on: 05 Jul 2019, 12:32 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2019-20 का आम बजट शुक्रवार को लोकसभा में पेश करते हुए कहा कि भारत की जनता ने जनादेश के माध्यम से हमारे देश के भविष्य के लिए अपने दो लक्ष्यों-‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक वृद्धि’’ पर मुहर लगायी है. उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस वित्त वर्ष में 3,000 अरब डॉलर की हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- Union Budget 2019: बजट की आधी स्पीच में ही शेयर बाजार हुआ धड़ाम, इतने अंक गिरा

सीतारमण ने वित्त मंत्री के तौर पर अपना पहला बजट पेश करते हुए निचले सदन में यह बात कही. वित्त मंत्री ने कहा कि पांच साल पहले भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 1,850 अरब डॉलर था. अब यह 2,700 अरब डॉलर हो चुका है. अगले कुछ साल में अर्थव्यवस्था में 5,000 अरब डॉलर पर पहुंचने की क्षमता है.

यह भी पढ़ें- Union Budget 2019: लघु उद्योग के लिए बड़ा फैसला, 2 प्रतिशत की ब्याज दर से मिलेगा कर्ज

उन्होंने कहा, ‘‘हमने 2014 और 2019 के बीच केंद्र-राज्य संबंधों को नयी गति दी, सहयोगपूर्ण संघवाद, जीएसटी परिषद और राजकोषीय अनुशासन के प्रति पूर्ण प्रतिबद्धता जतायी है.’’ उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है, मजबूत देश के लिए मजबूत नागरिक.

यह भी पढ़ें- Union Budget 2019 : वित्त मंत्री ने कहा, मोदी सरकार में लाइसेंस राज का जमाना खत्म

नरेन्द्र मोदी सरकार के इस दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री द्वारा पेश किये जा रहे इस बजट से उम्मीद की जा रही है कि इसमें अगले पांच साल के देश की अर्थव्यवस्था की दिशा और गति को तय करने के लिए महत्वपूर्ण उपायों की घोषणा की जाएगी.