logo-image

Education Budget 2024: देश में खुलेंगे नए मेडिकल कॉलेज, पीएमश्री में स्कूलों के लिए 4000 करोड़ का बजट

Education Budget 2024: गुरुवार को लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 से परिवर्तनकारी सुधार लाए जा रहे हैं.

Updated on: 01 Feb 2024, 03:24 PM

नई दिल्ली:

Education Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को लोकसभा में मोदी सरकार का अंतरिम बजट पेश किया. वित्त मंत्री ने मोदी सरकार ने छठी बार अपना बजट पेश किया. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का ये आखिरी बजट था. अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के चलते इस बार सरकार ने अंतरिम बजट पेश किया है. मई में नई सरकार का गठन होने के बाद जुलाई में पूर्णकालिक बजट पेश किया जाएगा. इस बार अंतरिम बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए भी वित्त मंत्री ने कई बड़ी और अहम घोषणाएं की. बजट में वित्त मंत्री ने हर क्षेत्र को लाभ देने की कोशिश की. शिक्षा, रोजगार कौशल विकास सेक्टर के लिए भी इस बजट में कई घोषणा की गई. शिक्षा क्षेत्र में जो बड़ी घोषणाएं की गई हैं वे इस प्रकार हैं.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, 2023 में वो बदलाव जो 2024 में आप पर डालेंगे असर

शिक्षा क्षेत्र के लिए वित्त मंत्री की घोषणाएं

गुरुवार को लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 से परिवर्तनकारी सुधार लाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि, पीएम स्कूल (पीएम श्री) में गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई हो रही है जिससे बच्चों का समग्र और चहुंमुखी विकास हो रहा है. उन्होंने बताया कि पिछले साल के बजट में पीएम स्कूल फॉर राइंजिंग इंडिया के तहत 14,500 स्कूलों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों के अनुसार अपग्रेड किया गया है. वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया कि 2022 के बजट भाषण में शामिल स्कूलों के लिए 4000 करोड़ रुपये का आवंटन होगा.

पिछले दस सालों में देशभर में 3000 नई आईटीआई की स्थापना की गई है. इसके साथ ही उच्चतर शिक्षा के लिए बड़ी संख्या में नए संस्थानों बनाए गए हैं. इनमें सात नए आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 390 नए विश्वविद्यालयों की स्थापना की गई है. वित्त मंत्री ने बताया कि पिछले दस वर्षों में उच्चतर शिक्षा में महिलाओं के रजिस्ट्रेशन में 28 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: 7 लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं, आम भाषा में जानें क्या है पुराने और नए टैक्स रिजीम

वहीं स्टेम (विज्ञान, तकनीकी, अभियांत्रिकी और मेडिकल) पाठ्यक्रमों में बालिकाओं और महिलाओं का 43 प्रतिशत नामांकन हुआ है. जो दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सबसे ज्यादा है. वित्त मंत्री ने कहा कि विभिन्न विभागों के तहत मौजूदा हॉस्पिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और अधिक मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की जाएगी. इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए संगत सिफारिशें करने के लिए समिति गठित की जाएगी.

बजट में रोजगार और कौशल विकास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि स्किल इंडिया मिशन के अंतर्गत 1.4 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है. वहीं 54 लाख युवाओं का कौशल-उन्नयन किया गया है साथ ही उन्हें दूसरे हुनर में कुशल बनाया गया है. वहीं पीएम मुद्रा योजना के तहत 22.5 लाख करोड़ रुपये मूल्य के कुल 43 करोड़ लॉन को मंजूरी दी गई है. वहीं स्टार्ट-अप इंडिया और स्टार्ट-अप क्रेडिट गारंटी जैसी योजनाओं से भी युवा वर्ग को मदद मिली है. जिससे वे रोजगारदाता बन रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि उद्योगों में महिलाओं की सहभागिता बढ़ी है और महिलाओं में आंत्रप्रेन्योरशिप 28 फीसदी बढ़ी है. बता दें कि पिछले साल के बजट में वित्त मंत्री ने शिक्षा के लिए एक लाख करोड़ से ज्यादा धनराशि का आवंटन किया था.

ये भी पढ़ें: Railway Budget 2024: देश में बनेंगे 3 नए रेल कॉरिडोर, यात्रा सुविधाएं भी बढ़ेंगी