News Nation Logo

अमित शाह ने कहा-यह भारत की अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला दूरदर्शी बजट

अमित शाह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का बजट कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 01 Feb 2022, 05:01:25 PM
Amit shah

अमित शाह, केंद्रीय गृहमंत्री (Photo Credit: Twitter Handle)

नई दिल्ली:  

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बजट-2022 को दूरदर्शी बताते हुए कहा कि यह भारत की अर्थव्यवस्था का स्केल बदलने वाला बजट साबित होगा. अपने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट्स में अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाया गया ये बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ स्वतंत्रता के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव डालेगा. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अभिनंदन करता हूँ. अमित शाह ने कहा कि इस बजट में अर्थव्यवस्था से लेकर कृषि और गरीबों के जीवन को उठाने का प्रयास किया जायेगा.

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ रुपये करना, कोरोनाकाल में भी भारत की तेज़ी से बढती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है. राजकोषीय घाटे का लक्ष्य 6.9 प्रतिशत  से घटाकर 6.4 प्रतिशत करना बहुत बड़ी उपलब्धि है, मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत राजकोषीय घाटे को 4 प्रतिशत से नीचे लाने में सफल होगा.

अमित शाह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का बजट कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा.

शाह ने कहा कि आज नरेन्द्र मोदी ने सहकारिता क्षेत्र में AMT (Alternate Minimum Tax- वैकल्पिक न्यूनतम कर) रेट को 18.5 प्रतिशत से 15 प्रतिशत और सरचार्ज को 12 प्रतिशत से 7प्रतिशत घटाकर, दशकों तक सहकारिता क्षेत्र के साथ हो रहे अन्याय को समाप्त करके उसे बाकी क्षेत्रों के बराबर लाने का काम किया है. ये मोदी जी के सहकार से समृद्धि के संकल्प को सिद्ध करने का काम करेगा.

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि जीरो बजट खेती, प्राकृतिक खेती, रिवर लिंकिंग, एक स्टेशन-एक उत्पाद और किसान ड्रोन जैसे विभिन्न प्रयास हमारे किसान भाइयों को लाभ देने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को आधुनिक व आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के संकल्प को साकार करने में अहम भूमिका निभायेंगे.

श्री अमित शाह ने कहा कि पूंजीगत निवेश को 35प्रतिशत बढाकर 7.5 लाख करोड़ रुपये करने के लिए मोदी जी का अभिनन्दन करता हूँ. साथ ही राज्यों को दी जाने वाली राशि को 15,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1 लाख करोड़ रुपये करना मोदी जी के द्वारा संघीय ढाँचे को निरंतर मजबूती देने के प्रयासों को प्रमाणित करता है.

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए सभी 1.5 लाख डाकघरों को कोर बैंकिंग से जोड़ने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों और वरिष्ठ नागरिकों को बहुत लाभ मिलेगा. साथ ही डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंक भी स्थापित किए जाएंगे.

अमित शाह ने कहा कि पूर्वोत्तर का विकास हमेशा मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. पूर्वोत्तर के लिए ‘पीएम डेवलपमेंट इनिशिएटिव’ की घोषणा प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के समृद्ध पूर्वोत्तर के स्वप्न को साकार करने की दिशा में दूरगामी साबित होगी.

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि गरीबों के जीवनस्तर को बेहतर करने के लिए मोदी जी संकल्पित हैं. इसी संकल्प को गति देते हुए मोदीजी ने हर घर जल योजना में 60,000 करोड़ रुपये से 3.83 करोड़ घरों को शुद्ध पेयजल और पीएम आवास योजना में 48,000 करोड़ रुपये से 80 लाख गरीबों को घर देने का निर्णय लिया है.

 

First Published : 01 Feb 2022, 04:51:36 PM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.