logo-image

वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी का आगाज, बजट 2021-22 बजट की उल्टी गिनती शुरू

शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हलवा सेरेमनी का उद्घाटन कर दिया है. इसके साथ ही आम बजट (Union Budget 2021) की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है.

Updated on: 23 Jan 2021, 05:01 PM

नई दिल्ली :

आम बजट (Union Budget 2021) के शुरुआत का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हलवा सेरेमनी का उद्घाटन कर दिया है. इसके साथ ही आम बजट (Union Budget 2021) की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. वित्त मंत्रालय द्वारा आज शनिवार को पारंपरिक हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) का आयोजन गया. आपको बता दें कि ये कार्यक्रम नार्थ ब्लॉक में आयोजित किया गया. आने वाली एक फरवरी को देश का आम बजट पेश किया जाएगा और हलवा सेरेमनी के साथ ही हम ये कह सकते हैं कि बजट की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. हालांकि पहले खबरें ऐसी आ रही थी कि इस साल हलवा सेरेमनी का आयोजन नहीं किया जाएगा, लेकिन वो कोरी अफवाह साबित हुईं.

बजट तैयारी से पहले पारम्परिक तौर पर हर साल हलवा सेरेमनी का होता है आयोजन. इस मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर सहित मंत्रालय के तमाम आला अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे. इस अवसर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूनियन बजट मोबाइल एप भी लांच किया. इस एप के जरिए सभी सांसद और आम जनता आसानी से बजट प्रस्ताव को पढ़ पाएंगे. देश के इतिहास में पहली बार पेपर रहित आम बजट 2021-22 पेश किया जाएगा

 

एक फरवरी को बजट की घोषणा के दौरान ही एप पर डॉक्यूमेंट्स अपलोड किए जाएंगे
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को आम बजट का भाषण पूरा होने के बाद ही इस मोबाइल एप पर बजट दस्तावेजों को अपलोड किया जाएगा. इस मोबाइल एप के माध्यम से 14 केंद्रीय बजटों, फाइनेंस बिल और डिमांड फ़ॉर ग्रांट्स उपलब्ध होंगे. इस एप में डाउनलोड,प्रिंट करने,सर्च यानी खोज करने, ज़ूम इन और आउट,बाई डायरेक्शनल स्क्रोल,कंटेंट का टेबल और कई एक्सटर्नल लिंक की भी सुविधा मिलेगी. हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में दस्तावेज उपलब्ध होंगे. एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म पर इस मोबाइल एप को डाउनलोड किया जा सकेगा. इस मोबाइल एप को आर्थिक मामलों के विभाग के दिशानिर्देश में नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेन्टर ने तैयार किया है

यह भी पढ़ेंःवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का बड़ा ऐलान, कर्ज में डूबी कंपनियों को मिलेगी राहत

वित्तमंत्री ने किया हलवा सेरेमनी का उद्घाटन
इस हलवा सेरेमनी के साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बजट सेरेमनी का आयोजन किया. वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इस समारोह के बाद बजट निर्माण की प्रक्रिया में शामिल रहे कर्मचारियों को बजट पेश होने तक 10 दिन तक नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में रखा जाएगा. बजट तैयार करने वाली टीम हलवा सेरेमनी के बाद किसी के संपर्क में नहीं रहती है, जब तक बजट तैयार नहीं हो जाता है. यहां तक कि परिवार के लोग भी उनसे संपर्क में नहीं रहते हैं.

यह भी पढ़ेंःफोर्ब्स 2020 की सर्वाधिक शक्तिशाली 100 महिलाओं की सूची में निर्मला सीतारमण, किरण मजूमदार शॉ शामिल

29 जनवरी 15 फरवरी तक चलेगा बजट सत्र
बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी को समाप्त होगा. वहीं बजट का दूसरा सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा. 29 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत की जाएगी. 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया है कि बजट सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक होगा. उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से ध्यान दिया जाएगा.