logo-image

Budget 2020: बजट में आम आदमी को लग सकता है बड़ा झटका, इन उत्पादों पर बढ़ सकती है कस्टम ड्यूटी

Budget 2020: मोदी सरकार 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में फुटवियर, पेपर, रबर आइटम्स, फर्नीचर और खिलौने आदि उत्पादों के ऊपर कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) को बढ़ा सकती है.

Updated on: 23 Jan 2020, 08:43 AM

नई दिल्ली:

Budget 2020: आम आदमी को आने वाले दिनों में महंगाई की मार से और जूझना पड़ सकता है. दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट (Union Budget 2020-21) में फुटवियर, पेपर, रबर आइटम्स, फर्नीचर और खिलौने आदि उत्पादों के ऊपर कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) को बढ़ा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाणिज्य मंत्रालय (Commerce Ministry) ने वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) को कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी के लिए प्रस्ताव भेज दिया है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: क्या होती है हलवा रस्म और क्यों है महत्वपूर्ण, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

300 उत्पादों के ऊपर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाने की सिफारिश
वित्त मंत्रालय को भेजे गए प्रस्ताव में 300 उत्पादों के ऊपर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की सिफारिश की गई है. रबर के न्यूमेटिक (Pneumatic) टायर पर लग रही मौजूदा कस्टम ड्यूटी को बढ़ाकर 40 फीसदी करने का प्रस्ताव है. मौजूदा समय में न्यूमेटिक टायर पर 10-15 फीसदी कस्टम ड्यूटी है. वहीं दूसरी ओर फुटवियर (Footwear) और उससे जुड़े उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी को 25 फीसदी से बढ़ाकर 35 फीसदी करने का प्रस्ताव है. इसके अलावा लकड़ी के फर्नीचर पर इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) को 20 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी करने का भी प्रस्ताव दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: आम आदमी को बजट समझाने के लिए मोदी सरकार की ये है योजना

बता दें कि भारत आसियान (ASEAN) देशों से सबसे अधिक इंपोर्ट करता है. आसियान के साथ भारत का मुक्त व्यापार समझौता है. ऐसे में चीन और अन्य आसियान देशों से होने वाले इंपोर्ट को सीमित करने के लिए सरकार यह कदम उठा सकती है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: इन कंपनियों को बजट में मिल सकती है बड़ी राहत, पढ़ें पूरी खबर

  • पेपर बोर्ड्स, कोटेड पेपर और हैंडमेड पेपर्स पर ड्यूटी को दोगुना बढ़ाकर 20 फीसदी करने का प्रस्ताव
  • वेस्ट पेपर और पेपर पल्प पर ड्यूटी क्रमशः 10 और 5 फीसदी को घटाकर शून्य करने का प्रस्ताव
  • लकड़ी, मेटल्स और प्लास्टिक के खिलौनों पर ड्यूटी को 20 फीसदी से बढ़ाकर 100 फीसदी तक करने का प्रस्ताव