logo-image

मध्य प्रदेश : केंद्र सरकार के बजट 2020 को सीएम कमल नाथ ने बताया आंकड़ों का मायाजाल

वहीं केंद्रीय करों में की गई कटौती को 'राज्य के साथ कुठाराघात' करार दिया है.

Updated on: 01 Feb 2020, 06:10 PM

Bhopal:

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने शनिवार को संसद में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट को आंकड़ों का मायाजाल और निराशाजनक बताया. वहीं केंद्रीय करों में की गई कटौती को 'राज्य के साथ कुठाराघात' करार दिया है. कमल नाथ ने ट्वीट कर कहा, "आज देश की वित्तमंत्री द्वारा पेश आम बजट का भाषण लंबा जरूर रहा, लेकिन पूरी तरह से आंकड़ों का मायाजाल होकर, देश के लिए निराशाजनक व हवाई सपने दिखाने वाला है. इसमें गांव, गरीब, किसान, युवा, रोजगार, महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कुछ भी नहीं है."

उन्होंने बेरोजगारी जिक्र करते हुए कहा, "बेरोजगारी दूर करने के लिए व युवाओं को रोजगार देने का कोई जिक्र तक इस बजट में नहीं है. किसानों की आय दोगुनी करने के हमेशा की तरह एक बार फिर खोखले सपने इसमें दिखाए गए हैं. इसमें कई पुरानी योजनाओं को सजाकर दोबारा शामिल किया गया है."

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : चीन से लौटे दो भारतीय छात्रों को अस्पताल में किया गया भर्ती

बजट में विकास की योजना नजर न आने का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "इस बजट में देश के विकास, प्रगति के रोडमैप एवं गिरती अर्थव्यवस्था व महंगाई को रोकने की कार्ययोजना का पूरी तरह से अभाव नजर आया है. देश का बड़ा हिस्सा ग्रामीण क्षेत्र में बसता है, जिसकी पूरी तरह से उपेक्षा इस बजट में की गई है."

कमल नाथ ने भाजपा समर्थकों पर भी हमला करते हुए कहा, "जितने झूठे सपने पिछले सभी बजट में अभी तक मोदी सरकार ने देश को दिखाए हैं, जिसकी मोदी भक्त खुलकर तारीफ करते थे, यदि वो सब पूरे हुए होते तो देश की अर्थव्यवस्था की यह दुर्गति कभी नहीं देखने को मिलती."

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय करों में कटौती का आरोप लगाते हुए कहा, "प्रदेश को केंद्रीय करों से मिलने वाले हिस्सेदारी में 11,556 करोड़ की कटौती पुनरीक्षित अनुमान में की गई है, पिछली 2,677 करोड़ की कटौती मिलाकर यह 14,233 करोड़ कुल हो गई है. प्रदेश के हितों के साथ यह कुठाराघात है."