News Nation Logo
Banner

CM अरविंद केजरीवाल बोले- चंद बड़ी कंपनियों को फायदा पहुंचाने वाला है ये बजट

Union Budget 2021-22 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को संसद में 2021-22 का बजट पेश किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने बजट को ईज ऑफ लिविंग पर जोर देने वाला करार दिया, लेकिन विपक्ष ने बजट पर कांग्रेस पर कई सवाल खड़े क

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 01 Feb 2021, 06:43:47 PM
arvind kejriwal

CM अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Union Budget 2021-22 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को संसद में 2021-22 का बजट पेश किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने बजट को ईज ऑफ लिविंग पर जोर देने वाला करार दिया, लेकिन विपक्ष ने बजट पर कांग्रेस पर कई सवाल खड़े किए हैं. बजट को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने मोदी सरकार पर हमला बोला है.

यह भी पढ़ेंःP चिदंबरम बोले- बजट से उद्योगों को कोई राहत नहीं, क्योंकि...

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह बजट चंद बड़ी कम्पनियों को फ़ायदा पहुंचाने वाला बजट है. ये बजट महंगाई के साथ आम जन-मानस की समस्याएं बढ़ाने का काम करेगा. दिल्ली सरकार ने यूनियन बजट पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का दिल्लीवालों के साथ सौतेला व्यवहार जारी है.

दिल्ली सरकार ने आगे कहा कि पिछले दो दशकों से केंद्रीय करों में दिल्ली की हिस्सेदारी ₹325 करोड़ पर ही बनी हुई है. डिजास्टर रिस्पांस के लिए अनुदान की राशि घटाकर ₹161 करोड़ से घटकर ₹5 करोड़ कर दी गई. भारत सरकार से दिल्ली सरकार को कुल अनुदान/स्थानांतरण पिछले साल ₹1117 करोड़ से घटाकर ₹957 करोड़ रुपये हो गया.

यह भी पढ़ेंःExclusive: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने आम बजट को सराहा, बोले- 5 साल में ये काम करेंगे

उन्होंने आगे कहा कि जम्मू और कश्मीर जो कि संवैधानिक रूप से दिल्ली NCT की तरह ही काम कर रहा है, उसको दिल्ली के ₹957 करोड़ के मुकाबले ₹30,757 करोड़ का अनुदान प्रदान किया गया है. दिल्ली नगर निगमों को फिर से अलग-थलग छोड़ दिया गया है और ₹12,000 करोड़ की मांग के खिलाफ शून्य आवंटन किया गया है.

First Published : 01 Feb 2021, 06:40:54 PM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो