logo-image

Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान- साल 2024 तक 100 एयरपोर्ट बनाए जाएंगे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में परिवहन क्षेत्र के लिए घोषणा करते हुए कहा कि 500 किलोमीटर एक्सप्रेस हाईवे, 9000 किलोमीटर इकॉनमिक कॉरिडोर, 2000 किलोमीटर स्ट्रेटेजिक हाईवे बनेगा.

Updated on: 01 Feb 2020, 03:39 PM

नई दिल्ली:

वित्त वर्ष 2020-21 के आम बजट में परिवहन क्षेत्र की बुनियादी संरचना के लिये 1.7 लाख करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि उड़ान योजना को समर्थन देने के लिए 2025 तक 100 और हवाई अड्डे विकसित किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि 150 ट्रेनों (रिपीट 150 ट्रेनों) को सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत चलाने का प्रस्ताव है. इसके अलावा निजी क्षेत्र की मदद से चार स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 20 POINTS में समझें वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण की झोली से आपको क्‍या मिला

मंत्री ने वादा किया कि पर्यटन गंतव्यों को जोड़ने के लिए निजी भागीदारी से चलने वाली तेजस जैसी और रेलगाड़ियां चलायी जाएंगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा रेल ट्रैक के साथ बड़ी सौर बिजली क्षमता के विकास का भी प्रस्ताव है.

वित्तमंत्री ने बजट में फल-सब्जियों जैसे जल्द खराब होने वाले कृषि उत्पादों की ढुलाई के लिये विशेष रेलगाड़ी चलाने की भी घोषणा की. इन ट्रेनों में रेफ्रिजरेटर लगे होंगे, जो इन उत्पादों की लंबी दूरी तक ढुलाई सुनिश्चित करेंगे. किसान रेल गाड़ियां भी पीपीपी मॉडल के तहत चलायी जाएंगी. भाषा अजय अजय सुमन मनोहर सुमन सुमन