logo-image

Budget 2024: निर्मला सीतारमण ने पेश किया अंतरिम बजट, देखें बजट की Highlights

Budget 2024:  देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 22 फरवरी को देश का अंतरिम बजट पेश किया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के बाद निर्णला सीतारमण ने नई संसद में आम बजट पेश किया

Updated on: 01 Feb 2024, 01:27 PM

New Delhi:

Budget 2024:  देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 22 फरवरी को देश का अंतरिम बजट पेश किया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के बाद निर्णला सीतारमण ने नई संसद में आम बजट( Budget 2024) पेश किया. अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार द्वारा उठाए गए कदमों का ब्यौरा दिया. इसके साथ ही बजट 2024 में शामिल प्रावधानों का जिक्र किया. वित्त मंत्री ने बजट 2024 ( Budget 2024) में किसान, नौकरी-पेशा, रेलवे और विमानन को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की.

बजट की हाइलाइट्स-


1- संसद में अंतरिम बजट( Interim Budget 2024)  पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 में बुनियादी ढांचे के लिए परिव्यय बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है.

2- संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2024-25 में राजकोषीय घाटा GDP का 5.1% रहने का अनुमान है.

3- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी.

4- संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी.

5- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा.

6- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे, ये हैं- 1) ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, 2) पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर, 3) उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर. मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत परियोजनाओं की पहचान की गई है.

7- संसद में अंतरिम बजट ( Interim Budget 2024) पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा.

8- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि क्षेत्र की और वृद्धि के लिए, सरकार फसल कटाई के बाद की गतिविधियों में सार्वजनिक और निजी निवेश को और बढ़ावा देगी.

9- संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोविड के बावजूद हमने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा हुआ. 2 करोड़ घर अगले 5 साल में और बनाए जाएंगे.

10- संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप कॉरिडोर भारत और दूसरे देशों के लिए भी एक परिवर्तनकारी कदम है.

11- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट भाषण में कहा कि हमारी सरकार ने नागरिक प्रथम और न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन दृष्टिकोण के साथ जवाबदेह, जन केंद्रित और विश्वास आधारित प्रशासन प्रदान किया है.

12- संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए...ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% आवास महिलाओं को मिले हैं.

13- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट ( Interim Budget 2024) भाषण में कहा कि हमें गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, उनकी जरूरतें और आकांक्षाएं हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं.

14- उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने पिछले 10 वर्षों में गहरा सकारात्मक परिवर्तन देखा है, भारत के लोग आशा के साथ भविष्य की ओर देख रहे हैं. जब हमारी सरकार - पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में- 2014 में सत्ता संभाली तब देश को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था. सरकार ने उन चुनौतियों पर सही तरीके से काबू पाया..."