logo-image

Budget 2023: इस साल हफ्ते भर ही चलेगा बजट सत्र, जानें किस दिन कितने बजे आएगा बजट

Budget 2023: केंद्रीय बजट 2023-24 की तारीख, समय से लेकर बजट कौन पेश करेगा... यहां आपको साल की सबसे बड़ी वित्तीय घटनाओं में से एक के बारे में सभी जानकारी मिलेगी.

Updated on: 07 Jan 2023, 03:16 PM

highlights

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी अपना 5वां बजट
  • 31 जनवरी को आएगा भारत का आर्थिक सर्वेक्षण
  • 2016 से 1 फरवरी को पेश किया जा रहा है बजट

नई दिल्ली:

Union Budget 2023: केंद्रीय बजट 2023-24 बस आने ही वाला है. बजट 2023 की घोषणा से पहले इसकी तैयारियों को लेकर इतना कुछ घट रहा है कि लोगों का इसको लेकर उत्सुक होना स्वाभाविक है. आखिरकार यह आर्थिक-वित्त वाणिज्य क्षेत्र के लिहाज से साल की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक होता है. बजट (Budget 2023) न केवल देश के लिए सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डालता है, बल्कि यह लोगों के जीवन पर भी स्थायी प्रभाव डालता है, जो कभी-कभी आर्थिक प्रभाव से भी बहुत आगे निकल जाता है. इस कड़ी में देखें तो केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पिछले बजट की ही तर्ज पर इस बार के बजट की उम्मीद जाहिर की है. ऐसे में आइए जानते हैं केंद्रीय बजट 2023-24 के बारे में कुछ बारीक लेकिन बुनियादी बातों को. मसलन इसकी घोषणा की तारीख और समय से लेकर बजट कौन पेश करेगा...

केंद्रीय बजट 2023-24 की तारीख और समय
इस वर्ष का केंद्रीय बजट 1 फरवरी 2023 को पेश किया जाएगा. पिछले वर्षों से जारी परंपरा के अनुसार बजट आमतौर पर सुबह 11 बजे प्रस्तुत किया जाएगा. इस वित्तीय लेखे-जोखा की प्रस्तुति आमतौर पर बजट सत्र या संसदीय सत्र की शुरुआत में की जाती है. हालांकि, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इस वर्ष केंद्रीय बजट का संसदीय सत्र 31 जनवरी से शुरू होने की उम्मीद है, जबकि बजट 1 फरवरी को ही पेश किया जाएगा. बजट की घोषणा के बाद बजट सत्र के 6 अप्रैल तक जारी रहने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि इसी के साथ संसदीय सत्र भी समाप्त हो जाएगा. गौरतलब है कि 2016 से केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश करने की शुरुआत हुई है. 

यह भी पढ़ेंः अब इन सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा HRA,सरकार ने किया नियमों में बदलाव

निर्मला सीतारमण का होगा 5वां बजट
2021 की तरह इस साल भी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को 2023 का बजट पेश करेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्री 31 जनवरी को भारत का आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश करेंगी. एक प्रथा के रूप में और उद्योग क्या चाहता है, इसका बेहतर आकलन करने के लिए वित्त मंत्री ने कुछ सप्ताह पहले उद्योग के विशेषज्ञों के साथ बजट पूर्व बैठकों की अध्यक्षता भी की थी. इन बैठकों में उद्योग निकायों, विशेषज्ञों और नेताओं ने इस वर्ष के बजट के लिए अपने प्रस्ताव प्रस्तुत किए. यह पांचवां बजट होगा, जिसे निर्मला सीतारमण पेश करेंगी.