logo-image

Budget 2023: बजट से पहले इन 3 शेयरो में निवेश कर देगा मालामाल, जानें कंपनियों के नाम

Budget 2023: स्टॉक मार्केट ( Stock Market ) में पैसा लगाकर आज हर कोई मालामाल होना चाहता है, लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में अपने हाथ जलवा बैठते हैं और शुरुआत में ही नुकसान उठा लेते हैं.

Updated on: 16 Jan 2023, 01:42 PM

New Delhi:

Budget 2023: स्टॉक मार्केट ( Stock Market ) में पैसा लगाकर आज हर कोई मालामाल होना चाहता है, लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में अपने हाथ जलवा बैठते हैं और शुरुआत में ही नुकसान उठा लेते हैं. ऐसे में बेहतर यह होगा कि पूरी नॉलेज के साथ ही शेयर मार्केट की ट्रेडिंग में उतरा जाए. क्योंकि शेयर मार्केट पर देश-दुनिया में होने वाली हर छोटी-बड़ी घटना का प्रभाव पड़ता है. इसलिए ट्रेडर्स को बाजार में होने वाले हर उतार-चढ़ाव पर पैनी नजर रखनी चाहिए. क्योंकि आज से सही 15 दिन बाद (1 फरवरी) को संसद में देश का आम बजट 2023 पेश होना है, इसलिए इससे शेयर मार्केट में हलचल मचनी तय है. क्योंकि बजट में केन्द्रीय वित्त मंत्री आर्थिक वृद्धि करने वाले उपायों की घोषणा करने वाली हैं, जिसका स्टॉक मार्केट पर पॉजिटिव असर पड़ना लाजमी है.

ये तीन शेयर कर सकते हैं मालामाल- 

डाबर इंडिया- क्योंकि आम बजट 2023-24 में सरकार का पूरा फोकस ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर रहेगा, इसलिए डाबर इंडिया के शेयरों में उछाल देखने को मिल सकता है. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि डाबर इंडिया कंपनी की जड़े रूरल मार्केट में बहुत गहराई तक जमी हुई हैं. इसके साथ ही लगभग 90 प्रतिशत कैटेगिरी में कंपनी का मार्केट शेयर भी पढ़ा है. 

हीरो मोटो क्रॉप- इस कंपनी की गिनती टू-व्हीलर सेगमेंट की सबसे बड़ी कंपनी के तौर पर की जाती है. ग्रामीण बाजार में इस इसका शेयर भी सबसे ज्यादा है. अब चूंकि सरकार गांवों में मांग पढ़ाने की पॉलिसी पर काम कर रही है तो माना जा सकता है कि हीरो मोटो क्रॉप को बड़ा फायदा मिलेगा. 

फेम इंडस्ट्रीज- आपको बता ही है कि डीजल और पेट्रोल पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार का जोर इन दिनों ग्रीन एनर्जी की ओर है. इसके साथ ही सरकार मार्केट में इलेक्ट्रिकल वाहनों पर भी जोर दे रही है. जिसका सीधा प्रोफिट फेम इंडस्ट्रीज को होगा. इस कंपनी की इलेक्ट्रिक वाहन मार्केट में हिस्सेदारी 50 प्रतिशत है.