News Nation Logo

Budget 2022 : इस साल भी ग्रीन बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, कम प्रतियों की होगी छपाई

Budget 2022 : वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को आम बजट (Budget 2022-23) पेश करेंगी. इस वर्ष भी देश का बजट ग्रीन होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 26 Jan 2022, 09:53:53 PM
nirmala

Budget 2022 (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Budget 2022 : वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एक फरवरी को आम बजट (Budget 2022-23) पेश करेंगी. इस वर्ष भी देश का बजट ग्रीन होगा. कोरोना महामारी के चलते इस बार भी एशिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी के टैक्स प्रस्तावों की प्रस्तुति और फाइनेंशियल स्टेटमेंट से जुड़े दस्तावेजों की बड़ी संख्या में प्रिटिंग नहीं होगी. इसे लेकर अफसरों का कहना है कि ज्यादातर बजट दस्तावेज डिजिटल रूप में उपलब्ध होंगे, जबकि फिजिकल रूप से भी इसकी कुछ ही प्रति उपलब्ध होगी. 

बजट 2022 को लेकर अधिकारियों का कहना है कि बजट दस्तावेज की कई सौ प्रतियों की छपाई होती रही है. संख्या के हिसाब से यह इतनी बड़ी प्रक्रिया थी कि नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में छपाई से जुड़े कर्मियों को भी प्रिंटिंग प्रेस के अंदर कम से कम कुछ हफ्ते के लिए एकदम अलग रहना पड़ता था.

परंपरागत ‘हलवा समारोह’ से कर्मचारियों के घर परिवार से अलग रहने और बजट दस्तावेज की छपाई का काम शुरू होता रहा है. इस प्रोग्राम में वित्त मंत्री, वित्त राज्य मंत्री और मंत्रालय के वरिष्ठ अफसर शामिल होते हैं. केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद से बजट प्रतियों की छपाई कम होती गई. शुरुआत में तो पत्रकारों और बाहरी विश्लेषकों को दी जाने वाली प्रतियों में कमी की गई और फिर कोविड का हवाला देते हुए लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को दी जाने वाली प्रति घटाई गई.

इस वर्ष कोरोना महामारी को लेकर पाबंदियां लगाई गई हैं. सूत्रों के मुताबिक कोविड महामारी के चलते ही परंपरागत हलवा समारोह को भी छोड़ दिया गया है. हालांकि, डिजिटल रूप देने के लिए बजट दस्तावेजों के संकलन को कर्मचारियों के एक छोटे ग्रुप को अलग रहने की जरूरत पड़ेगी.

First Published : 26 Jan 2022, 09:53:53 PM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.