News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

बजट से पहले आज राज्यों के वित्त मंत्रियों से मिलेंगी निर्मला सीतारमण, मांगे सुझाव

राज्यों के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के समक्ष बजट से जुड़ी अपनी मांगों को प्रस्तावित करेंगे. यह बैठक वर्चुअल नहीं होने वाली है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 30 Dec 2021, 09:46:18 AM
nirmila

nirmala sitharaman (Photo Credit: twitter)

highlights

  • बैठक विज्ञान भवन, दिल्ली में आयोजित की जाएगी
  • बजट से जुड़ी अपनी मांगों को प्रस्तावित करेंगे राज्यों के वित्त मंत्री 
  • ऑनलाइन को सुरक्षित बनाने के लिए ज्यादा खर्च करने जैसे सुझाव

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राज्य के वित्त मंत्रियों के साथ 30 दिसंबर 2021 को बजट पूर्व (Pre Budget Meeting on 30 December 2021) बैठक करेंगी. निर्मला सीतारमण राज्यों के वित्त मंत्रियों से आम बजट को लेकर राज्यों की उम्मीदों और सुझावों को सुनेंगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह बैठक विज्ञान भवन, दिल्ली में आयोजित की जाएगी. ऐसा कहा जा रहा है कि राज्यों के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के समक्ष बजट से जुड़ी अपनी मांगों को प्रस्तावित करेंगे. यह बैठक वर्चुअल नहीं होने वाली है, ​बल्कि एक दूसरे से मिलकर आमने-सामने होगी.

बजट को लेकर चर्चा

इससे पहले वित्त मंत्री ने जितनी भी बैठकें रखी हैं, वे सभी वर्चुअल तरीके से आयोजित होगी। इससे पहले वित्त मंत्री उद्योगजगत के प्रतिनिधियों, अर्थशास्त्रियों, कृषि जगत के जानकारों, जलवायु परिवर्तन, इंफ्रास्ट्रक्चर, लेबर यूनियन, फाइनेंशियल सर्विसेज और कैपिटल मार्केट के एक्सपर्ट के साथ बजट  को लेकर चर्चा कर चुकी हैं और उनके सुझावें ले चुकी हैं. 

ये भी पढ़ें: क्या दिल्ली-मुंबई में कोरोना की तीसरी लहर? एक दिन में दोगुने हुए मामले

इनकम टैक्स स्लैब को तर्कसंगत बनाने की मांग

सभी हितधारक समूहों ने अपने सेक्टर को लेकर वित्त मंत्री के सामने सुझाव रखे हैं।  उनमें से प्रमुख मांग है कि आम आयकरदाता के लिए इनकम टैक्स स्लैब को अधिक तर्कसंगत ( Rationalization) बनाया जाए. इसके साथ रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए अधिक बजट का आवंटन हो, डिजिटल सर्विसेज को इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्जा देना चाहिए, जिससे उन्हें बैंकों से कर्ज उपलब्ध हो. हाईड्रोजन स्टोरेज और फ्यूल सेल डेवलमेंट को बढ़ावा ​मिले। ऑनलाइन को सुरक्षित बनाने के लिए ज्यादा खर्च करने जैसे सुझाव वित्त मंत्री को सौंपे गए. 

1 फरवरी 2022 को पेश होगा बजट

एक फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद के बजट सत्र के पहले चरण में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट पेश करेंगी और लगातार चार बार बजट पेश करने वाली वे देश की पहली महिला वित्त मंत्री होंगी. 

First Published : 30 Dec 2021, 09:38:16 AM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो