logo-image

Budget 2022: निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान, गरीबों को मिलेंगे 80 लाख मकान 

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बेघरों के लिए बजट में बड़ी घोषणा की है. वित्तमंत्री ने कहा है कि पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख मकान बनाए जाएंगे.

Updated on: 01 Feb 2022, 12:47 PM

नई दिल्ली :

Railway Budget 2022: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बेघरों के लिए बजट में बड़ी घोषणा की है. वित्तमंत्री ने कहा है कि पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख मकान बनाए जाएंगे. यही नहीं, इसके अलावा पीएम हाउसिंग प्लान पर 48 हजार करोड़ का आवंटन भी किया जाएगा. जिन गरीबों के पास घर नहीं हैं, उनके लिए यह बड़ी घोषणा है. दरअसल, पीएम आवास योजना उन गरीबों के लिए चलाई गई थी जिनके पास जमीन तो है लेकिन घर बनवाने के पैसे नहीं हैं. अब वित्तमंत्री ने इस योजना के तहत 80 लाख मकान और बनाने की घोषणा कर दी है. साल 2022 के बजट में यह गरीबों के लिए बड़ी राहत की घोषणा है. 

इसे भी पढ़ेंः कोरोना महामारी के बावजूद आर्थिक मोर्चे पर NDA सरकार ने UPA को पछाड़ा

बता दें कि Budget 2022: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट आज यानी 1 फरवरी 2022 को पेश कर दिया है. बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने चौथी बार आम बजट (Union Budget 2022-23) को पेश किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को पहली बार आम बजट (Budget 2022-23) पेश किया था. 

 इस बजट के आने से पहले ही अनुमान लगाया जा रहा था कि कमजोर आर्थिक तबके के लिए कुछ बड़ी घोषणा हो सकती है. आम बजट के साथ अब रेलवे का बजट भी पेश किया गया है. वित्त मंत्री ने इस बार भी डिजिटल माध्यम से यानी के टेबलेट के माध्यम से बजट पेश किया है. रेलवे बजट की बात करें तो रेलवे के बजट में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हो सकती है.  कोरोना के कारण पिछले एक साल में रेलवे को 26 हजार 338 करोड़ रुपये का घाटा हुआ. पिछले साल रेलवे का बजट 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा था.