logo-image
Live

Budget 2022: 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा

केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भी चौथी बार आम बजट (Union Budget 2022-23) पेश करेंगी.

Updated on: 01 Feb 2022, 02:31 PM

नई दिल्ली:

Rail Budget 2022 :  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman )  ने बजट में जब 400 वंदे भारत ट्रेनों का ऐलान किया तो एक ओर खुशी की लहर दौड़ी, दूसरी ओर आश्चर्य की. तेज गति की ट्रेनों को लेकर घोषणा हो सकती है, ये अनुमान सभी को था लेकिन इतनी बड़ी संख्या में ट्रेने चलाने का ऐलान होगा यह किसी को भी इल्म नहीं था. रेलवे के संबंध में अन्य भी कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं. 

- 3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा.  इससे आम जनता को काफी सहूलियत मिलेगी. विकास की गति को भी इससे रफ्तार मिलने का दावा किया गया है.

-  3 साल में 100 गति शक्ति टर्मिनल- स्थापित करने की घोषणा की गई है. साथ ही वित्तमंत्री ने कहा है कि स्टेशनों के बीच मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी भी स्थापित की जाएगी.

- One स्टेशन one प्रोडक्ट्स की भी घोषणा की  गई है. यह किसानों के हित में बड़ी घोषणा मानी जा रही है. इस योजना से किसानों के अपने प्रोडक्ट दूसरे स्थान पर ले जाने में सहूलियत होगी. 

- इसी के साथ निर्मला सीतारमण ने पीएम गतिशक्ति योजना में बदलाव की बात कही है. अगले कुछ सालों में इस योजना के तहत कार्गो स्टेशन तैयार किए जाएंगे जो किसानों और व्यापारियों के मददगार साबित  होंगे. बता दें कि  साल 2017 से पहले रेलवे का बजट अलग से पेश होता था. इसके बाद से ये आम बजट के साथ पेश होने लगा. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट में रेलवे संबंधी घोषणाएं भी कर रही हैं. 

Budget 2022: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट आज यानी 1 फरवरी 2022 को पेश कर दिया है. बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने चौथी बार आम बजट (Union Budget 2022-23) को पेश किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को पहली बार आम बजट (Budget 2022-23) पेश किया था.

- पिछले बजट में वित्त मंत्री ने भारतीय रेल के विकास के लिए राष्ट्रीय रेल योजना 2030 का ऐलान किया था
- बजट 2021-22 में माल भाड़े को कम करने की दिशा में वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर और ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को जून 2022 तक शुरू करने का ऐलान किया गया था
- पिछले बजट में यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए पर्यटक रूटों पर सौंदर्यपरक रूप से डिजाइन किए गए बिस्‍टाडोम एचएलवी कोच आरंभ किए जाने की घोषणा की गई थी
- वित्त वर्ष 2021-22 के आम बजट में मानवीय त्रुटि के कारण होने वाली ट्रेन टकराने की समस्‍या को समाप्‍त करने के लिए भारतीय रेलवे के उच्‍च घनत्‍व नेटवर्क और उच्‍च उपयोग किए गए नेटवर्क रूटों को स्‍वदेश में विकसित स्‍वचालित ट्रेन संरक्षण प्रणाली प्रदान करने का ऐलान किया गया था
- यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए पिछले बजट में ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम का इस्तेमाल करने की घोषणा की गई थी

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

3 साल में 100 गति शक्ति टर्मिनल भी स्थापित किए जाएंगे. इसी के साथ स्टेशनों के बीच मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी स्थापित की जाएगी. 

calenderIcon 14:39 (IST)
shareIcon

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman )  ने बजट में जब 400 वंदे भारत ट्रेनों का ऐलान किया है. तेज गति की ट्रेनों को लेकर घोषणा हो सकती है, ये अनुमान सभी को था लेकिन इतनी बड़ी संख्या में ट्रेने चलाने का ऐलान होगा यह किसी को भी इल्म नहीं था. 

calenderIcon 14:38 (IST)
shareIcon

निर्मला सीतारमण ने पीएम गतिशक्ति योजना में बदलाव की बात कही है. अगले कुछ सालों में इस योजना के तहत कार्गो स्टेशन तैयार किए जाएंगे जो किसानों और व्यापारियों के मददगार साबित  होंगे. 


 

calenderIcon 14:38 (IST)
shareIcon

One स्टेशन one प्रोडक्ट्स की भी घोषणा की  गई है. यह किसानों के हित में बड़ी घोषणा मानी जा रही है. इस योजना से किसानों के अपने प्रोडक्ट दूसरे स्थान पर ले जाने में सहूलियत होगी. 


 

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

3 साल में 100 गति शक्ति टर्मिनल- स्थापित करने की घोषणा की गई है. साथ ही वित्तमंत्री ने कहा है कि स्टेशनों के बीच मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी भी स्थापित की जाएगी.


 

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

3 साल में 400 वंदे भारत ट्रेनों को चलाया जाएगा.  इससे आम जनता को काफी सहूलियत मिलेगी. विकास की गति को भी इससे रफ्तार मिलने का दावा किया गया है.

calenderIcon 18:14 (IST)
shareIcon

 यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए पिछले बजट में ऑटोमैटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम का इस्तेमाल करने की घोषणा की गई थी

calenderIcon 18:14 (IST)
shareIcon

वित्त वर्ष 2021-22 के आम बजट में मानवीय त्रुटि के कारण होने वाली ट्रेन टकराने की समस्‍या को समाप्‍त करने के लिए भारतीय रेलवे के उच्‍च घनत्‍व नेटवर्क और उच्‍च उपयोग किए गए नेटवर्क रूटों को स्‍वदेश में विकसित स्‍वचालित ट्रेन संरक्षण प्रणाली प्रदान करने का ऐलान किया गया था

calenderIcon 18:14 (IST)
shareIcon

पिछले बजट में यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए पर्यटक रूटों पर सौंदर्यपरक रूप से डिजाइन किए गए बिस्‍टाडोम एचएलवी कोच आरंभ किए जाने की घोषणा की गई थी

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

बजट 2021-22 में माल भाड़े को कम करने की दिशा में वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर और ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को जून 2022 तक शुरू करने का ऐलान किया गया था

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

पिछले बजट में वित्त मंत्री ने भारतीय रेल के विकास के लिए राष्ट्रीय रेल योजना 2030 का ऐलान किया था

calenderIcon 18:13 (IST)
shareIcon

वित्त वर्ष 2021-22 के आम बजट में रेलवे के लिए 1,10,055 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि प्रदान की गई थी, जिसमें 1,07,100 करोड़ रुपये पूंजीगत व्‍यय के लिए थी