logo-image

Budget 2021: इनकम टैक्स (Income Tax) की दरों में कोई बदलाव नहीं, सैलरी क्लास को नहीं मिली कोई राहत

Budget 2021: आज के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की ओर से आम आदमी को आयकर मोर्चे पर किसी भी तरह की कोई राहत नहीं मिली है. वित्त मंत्री इनकम टैक्स की दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है.

Updated on: 01 Feb 2021, 01:18 PM

नई दिल्ली:

Budget 2021: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट 1 फरवरी 2021 यानि आज पेश किया. आज के बजट में वित्त मंत्री की ओर से आयकर मोर्चे पर आम आदमी को किसी भी तरह की कोई राहत नहीं मिली है. वित्त मंत्री इनकम टैक्स की दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है. बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भी तीसरी बार आम बजट (Union Budget 2021-22) पेश किया. गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को पहली बार आम बजट पेश किया था.

यह भी पढ़ें: Budget 2021: अफोर्डेबल हाउसिंग पर ब्याज छूट मार्च 2022 तक बढ़ी

सीनियर सिटीजन को इनकम टैक्स रिटर्न से मिली बड़ी राहत
जानकारों का कहना है कि कोविड टैक्स नहीं लगाया गया है और किसी भी तरह का सरचार्ज नहीं लगाया गया है. आयकर दाताओं के लिए यही सबसे बड़ी राहत है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में राहत देते हुए सीनियन सिटीजन को आयकर में बड़ी राहत दी है. 75 साल से ऊपर के व्यक्तियों को अब आयकर नहीं भरना होगा. वहीं छोटे टैक्सपेयर के लिए Dispute Resolution बनाया जाएगा और Faceless Dispute Resolution Committee गठित की जाएगी. वहीं दूसरी ओर NRI के लिए भी टैक्स के नियमों में बदलाव किया गया है. REIT और INVIT के डिविडेंड को TDS से बाहर रखा गया है. 

यह भी पढ़ें: Budget 2021: शेयर बाजार में जबरदस्‍त तेजी, NIFTY 14000 के भी ऊपर

वित्त मंत्री ने तीन साल से पहले के टैक्स के मामलों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है. इसके अनुसार तीन साल से पुराने टैक्स मामले नहीं खुलेंगे. सरकार ने सरकार GST प्रक्रिया को और आसान बनाने पर काम करने का भी ऐलान किया है.