logo-image

Budget 2021: आयकरदाताओं के लिए बजट में टैक्स छूट को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान

Budget 2021: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से इनकम टैक्स में टैक्सपेयर्स को 50,000-80,000 रुपये तक राहत दिया जा सकता है.

Updated on: 28 Jan 2021, 09:06 AM

नई दिल्ली :

Budget 2021: आयकरदाताओं को 1 फरवरी को पेश होने वाले बजट में बड़ी राहत मिल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार नए और पुराने टैक्स सिस्टम में बदलाव करने की घोषणा कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से इनकम टैक्स में टैक्सपेयर्स को 50,000-80,000 रुपये तक राहत दिया जा सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि नए टैक्स सिस्टम को आयकरदाताओं के लिए और आकर्षक बनाने की बात भी चल रही है. 

यह भी पढ़ें: Budget 2021: जानें किस वित्त मंत्री ने सबसे अधिक बार पेश किया है बजट

पुराने टैक्स सिस्टम में स्टैंडर्ड डिडक्शन में बढ़ोतरी का ऐलान संभव
मोदी सरकार करदाताओं को ज्यादा छूट देने के लिए नए टैक्स सिस्टम में बदलाव कर सकती है. वहीं दूसरी ओर पुराने टैक्स सिस्टम में स्टैंडर्ड डिडक्शन (Standard Deduction) में बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. बता दें कि मौजूदा समय में स्टैंडर्ड डिडक्शन 50,000 रुपये है. इसके अलावा आगामी बजट में होम लोन के ऊपर भी टैक्स छूट बढ़ाने पर विचार किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बजट की तैयारियों के दौरान इन प्रस्तावों पर चर्चा हुई है और अब यह देखना होगा कि इसको लेकर सरकार बजट में क्या ऐलान करने जा रही है. 

यह भी पढ़ें: Budget 2021: किसानों के लिए आएंगे अच्छे दिन, मोदी सरकार बढ़ा सकती है PM-KUSUM स्कीम का दायरा

दान देने वालों को Deductions का फायदा देने को लेकर हो सकती है घोषणा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई टैक्स व्यवस्था के तहत दान (Donation) देने वालों को Deductions का फायदा देने को लेकर घोषणा हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार देशहित और सामाजिक कार्यों के लिए दान को बढ़ावा देना चाहती है और यही वजह है कि सरकार बजट में डोनेशन को लेकर यह कदम उठा सकती है.