News Nation Logo

Budget 2021: वित्त मंत्री ने श्रमिकों को दी सौगात, मिनिमम वेज कोड लागू करने का किया ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानि 1 फरवरी को तीसरी बार बजट पेश किया. इस बजट में उन्होंने हर वर्ग और क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए कई ऐलान किए. वित्त मंत्री ने श्रमिकों को भी कई सौगात दिया.  

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 01 Feb 2021, 03:27:04 PM
Budget 2021

Budget 2021 (Photo Credit: (फोटो-ANI))

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानि 1 फरवरी को तीसरी बार बजट पेश किया. इस बजट में उन्होंने हर वर्ग और क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए कई ऐलान किए. वित्त मंत्री ने श्रमिकों को भी कई सौगात दिया.  उन्होंने बजट पेश करने के दौरान ऐलान किया कि श्रमिकों के लिए मिनिमम वेज कोड लागू किया जाएगा.  इससे प्रवासी और असंगठिक श्रमिकों को फायदा मिलेगा.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह श्रमिकों के हेल्थ, हाउसिंग, स्किल्स आदि के लिए होगा. एक अनुमान के मुताबिक, इससे देश के 50 करोड़ कामगारों को समय पर और निश्चित मजदूरी मिलेगी. इस बिल को 2019 में ही पास कर दिया गया था.

और पढ़ें: Budget 2021: इनकम टैक्स (Income Tax) की दरों में कोई बदलाव नहीं, सैलरी क्लास को नहीं मिली कोई राहत

इस पोर्टल पर एकत्र किए गए आंकड़ों की मदद से श्रमिकों को बीमा और स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी.  इसके अलावा महिलाएं भी रात की शिफ्ट में काम कर पाएंगी लेकिन नियोक्ता के लिए अनुपालन कम कर दिए जाएंगे.

वहीं वित्त मंत्री सीतारमण ने और कई योजनाओं का ऐलान किया. उन्होंने घोषणा किया कि बचे हुए राज्यों में वन नेशन, वन राशन कार्ड भी लागू होगा. इसके साथ ही उन्होंने MSME सेक्टर के लिए 15700 करोड़ का ऐलान किया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट-2021-22 के भाषण में कहा कि सरकार जल्द ही राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी को पूरे देश में लागू करेगी. आपको बता दें कि इस बजट में सरकार ने गांवों से बाहर जाकर काम करने वाले मजदूरों के लिए ये सुविधा प्रदान करते हुए इसे लागू करने का निर्णय लिया है. अगर राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लागू हो जाती है तो फिर प्रवासी मजदूरों के लिए ये बहुत ही सुविधाजनक हो जाएगा और कोरोना जैसी महामारी में भी वो अपने गांव को पलायन के लिए मजबूर नहीं होंगे, इसके साथ ही ये उन लोगों को लिए भी लाभदायक होगा जो अपने गांवों से बाहर रोजगार की तलाश में शहरों की ओर पलायन कर गए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Feb 2021, 03:13:38 PM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो