logo-image

Budget 2021- शराब के शौकीनों को बजट से बड़ा झटका, लगेगा 100 प्रतिशत सेस

Budget 2021- शराब (Liquor) के शौकीनों को बजट (Budget 2021) से बड़ा झटका लगा है. शराब पर सरकार ने 100 फीसद सेस लगा दिया है. इसे लगने के बाद शराब की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी होगी.

Updated on: 01 Feb 2021, 02:33 PM

नई दिल्ली:

शराब (Liquor) के शौकीनों को बजट (Budget 2021) से बड़ा झटका लगा है. शराब पर सरकार ने 100 फीसद सेस लगा दिया है. इसे लगने के बाद शराब की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी होगी. इसके साथ ही सरकार ने पेट्रोल, डीजल आदि पर भी सेस बढ़ा दिया गया है. पेट्रोल पर ढाई रुपये और डीजल पर 4 रुपये एग्रो इंफ्रा सेस लगाया गया है. इससे कई वस्तुओं के दाम बढ़ सकते हैं. 

शराब पर सौ फीसद सेस बढ़ने के बाद शराब की कीमतों में इजाफा होना तय है. अलग अलग राज्यों में शराब की कीमतों अलग है. शराब को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है. ऐसे में विभिन्न राज्यों में शराब की कीमतों में लगने वाले टैक्स की दर से हिसाब से कीमतों में इजाफा होगा. शराब की बढ़ी हुई दरें अगले वित्त वर्ष यानि 1 अप्रैल से लागू होंगी. 

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और इजाफा होने जा रहा है. आम बजट (Budget 2021) में डीजल (Diesel) पर 4 और पेट्रोल (Petrol) पर ढाई रुपये का कृषि सेस लगाया गया. हालांकि, सरकार की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि ये सेस कंपनियों को देना होगा और आम लोगों पर इसका कोई असर नहीं होगा. जानकारों का कहना है कि जिस तरह से अंतरराष्ट्रीय जगत में कच्चे तेल की कीमतों में कमी का फायदा तेल कंपनियों को हुआ है, सरकार वहां से पैसे का इंतजाम कर रही है.