News Nation Logo

#Budget2021 : आम आदमी से VIP तक बजट में किसे क्या मिला, यहां जानिए वित्तमंत्री के बड़े ऐलान

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट आज पेश कर दिया है.

By : Dalchand Kumar | Updated on: 01 Feb 2021, 01:49:13 PM
budget 2021

#Budget2021: आम आदमी से VIP तक बजट में किसे क्या मिला, यहां जानिए (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट आज पेश कर दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने भी तीसरी बार आम बजट (Union Budget 2021-22) पेश किया है. वित्तमंत्री ने हैल्थ सेक्टर, रेलवे, किसानों के लिए बजट में बड़े ऐलान किए है. 75 साल से ऊपर के करदाताओं को भी सरकार ने बड़ी राहत दी है. हालांकि वित्तमंत्री ने इनकम टैक्स (Income Tax) की दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. ऐे में सैलरी क्लास को कोई राहत नहीं मिली है.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Union Budget 2021 Live Updates

क्या महंगा और क्या सस्ता हुआ

मोबाइल फोन अब महंगे होंगे. सरकार ने मोबाइल उपकरण पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ा 2.5 फीसदी कर दिया है. कॉपर पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है. इसे बढ़ाकर 2.5 फीसदी किया गया है. अब स्टील के सामान सस्ते होंगे. सरकार ने स्टील पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 7.5 की है. सोना और चांदी सस्ता होगा. सरकार ने सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटा दी है. चुनिंदा ऑटो पार्ट अब महंगे होंगे. सरकार ने इस पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 15 फीसदी की है. सरकार ने चुनिंदा लेदर को कस्टम ड्यूटी से बाहर कर दिया है. यानी लेदर के सामान सस्ते होंगे. कॉटन अब महंगी हो जाएगी. सरकार ने कॉटन पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ाकर 10 फीसदी की है.

इनकम टैक्स की दरों में कोई बदलाव नहीं

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट 1 फरवरी 2021 यानि आज पेश किया. आज के बजट में वित्त मंत्री की ओर से आयकर मोर्चे पर आम आदमी को किसी भी तरह की कोई राहत नहीं मिली है. वित्त मंत्री इनकम टैक्स की दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है. 

REITs, InViTs के डिविडेंड पर टैक्स नहीं देना होगा

वित्‍त मंत्री ने बजट के दौरान साफ तौर पर ऐलान किया है कि 31 मार्च 2022 तक कोई टैक्स नहीं देना होगा. REITs, InViTs के डिविडेंड पर टैक्स नहीं भरना होगा. साथ ही वित्‍त मंत्री ने ऐलान किया कि NRI को इनकम टैक्स में ऑडिट से भी छूट दी जाएगी. ये स्टार्टअप शुरू करने वालों के लिए अच्छी खबर है. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान ये भी किया कि तीन साल से पुराने टैक्स के पेंडिंग मामले नहीं खोले जाएंगे. 

सीनियर सिटीजन को इनकम टैक्स रिटर्न भरने से मिली बड़ी राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 में राहत देते हुए सीनियन सिटीजन को आयकर में बड़ी राहत दी है. 75 साल से ऊपर के व्यक्तियों को अब आयकर नहीं भरना होगा. वहीं छोटे टैक्सपेयर के लिए Dispute Resolution बनाया जाएगा और Faceless Dispute Resolution Committee गठित की जाएगी. वहीं दूसरी ओर NRI के लिए भी टैक्स के नियमों में बदलाव किया गया है. REIT और INVIT के डिविडेंड को TDS से बाहर रखा गया है.  वित्त मंत्री ने तीन साल से पहले के टैक्स के मामलों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया है. इसके अनुसार तीन साल से पुराने टैक्स मामले नहीं खुलेंगे. सरकार ने सरकार GST प्रक्रिया को और आसान बनाने पर काम करने का भी ऐलान किया है.

लेह लद्दाख में सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनेगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गैर-सरकारी संगठनों, निजी स्कूलों और राज्यों की साझेदारी से 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित किए जाएंगे. उच्च शिक्षा के लिए कमीशन बनेगा. लेह लद्दाख में सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनेगी. पिछले वर्ग के बच्चों के लिए 750 एकलव्य मॉडल स्कूल बनेंगे. 15 हजार सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाया जाएगा. 

युवाओं के लिए 1.5 लाख नौकरियां

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कपड़ा अद्योग को वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनने के लिए पीएलआई योजना के अतिरिक्त मेगा निवेश टेक्सटाइल्स पार्क योजना लॉन्च किया जाएगा. 3 वर्षों की अवधि में 7 टैक्सटाईल पार्क स्थापित किए जाएंगे. यूरोप और जापान से और अधिक जहाजों को भारत लाने के प्रयास किए जाएंगे. रिसाइंकिलिंग कैपेसिटी जो लगभग 4.5 मिलियन लाइट डिस्प्लेसमेंट टन है उसे 2024 तक दो गुना किया जाएगा. इससे हमारे युवाओं के लिए 1.5 लाख अधिक नौकरियां पैदा होने का अनुमान है.

ऊर्जा क्षेत्र में बड़ा कदम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऊर्जा क्षेत्र में बड़ा कदम उठाया है. वित्त मंत्री ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में एक फ्रेमवर्क तैयार किया जाएगा जिसमें उपभोक्ताओं को एक से ज़्यादा आपूर्तिकर्ता कंपनी में से चुनने का विकल्प दिया जाएगा. ऊर्जा क्षेत्र में सरकार द्वारा बड़ा सुधार किया जाएगा. हाईड्रोजन एनर्जी मिशन लॉन्च करेंगे. वर्ष 2021-22 में एक हाइड्रोजन एनर्जी मिशन शुरू करने का प्रस्ताव किया गया है, जिसके तहत ग्रीन पावर स्रोतों से हाइड्रोजन को पैदा किया जा सकेगा.

सड़क परिवहन मंत्रालय के लिए 1,18,101 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री ने सड़क परिवहन मंत्रालय के लिए 1,18,101 करोड़ का अतिरिक्त प्रावधान किया है. 3.3 लाख करोड़ रुपये की लागत से 13,000 किलोमीटर से अधिक की सड़क पहले ही 5.35 लाख करोड़ रुपये की भारतमाला परियोजना के तहत दी जा चुकी है, जिसमें 3,800 किलोमीटर का निर्माण किया गया है. मार्च 2022 तक 8,500 किलोमीटर और नेशनल हाईवे कॉरिडोर का अतिरिक्त 11,000 किलोमीटर को पूरा करेंगे.

रेलवे के लिए 1.10 लाख करोड़ रुपये आवंटित

बजट में सरकार ने रेलवे के लिए 1.10 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. वित्त मंत्री के मुताबिक, ट्रेन में नए लग्ज़री कोच लगेंगे. बिजली से चलने वाली ट्रेनों में 72% का इजाफा होगा. रेलवे के लिए 2030 तक की योजना तैयार. नई राष्ट्रीय रेल योजना बनाई जाएगी. मेट्रो लाइट और मेट्रोनियो सेवा शुरू होगी. 

देश में जल्दी ही लागू होगी राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट-2021-22 के भाषण में कहा कि सरकार जल्द ही राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी को पूरे देश में लागू करेगी. आपको बता दें कि इस बजट में सरकार ने गांवों से बाहर जाकर काम करने वाले मजदूरों के लिए ये सुविधा प्रदान करते हुए इसे लागू करने का निर्णय लिया है. अगर राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लागू हो जाती है तो फिर प्रवासी मजदूरों के लिए ये बहुत ही सुविधाजनक हो जाएगा और कोरोना जैसी महामारी में भी वो अपने गांव को पलायन के लिए मजबूर नहीं होंगे, इसके साथ ही ये उन लोगों को लिए भी लाभदायक होगा जो अपने गांवों से बाहर रोजगार की तलाश में शहरों की ओर पलायन कर गए हैं.

भारत के स्पोर्ट्स स्टेडियम के लिए सौगात

भारत में इस वक्त 74 स्पोर्ट्स स्टेडियम में जिसमें क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, एथेलेटिक्स के साथ साथ अन्य खेलों को खेला जाता है. वहीं कुछ मोटर स्पोर्ट्स स्टेडियम भी है जबकि कुछ इंडौर स्टेडिम मौजूद हैं. भविष्य की बात की जाए तो भारत में इस कम से कम 8 स्टेडियम और बनने बाकी है. अभी स्टेडियम को मोनेटाइज करने का ऐलान किया है किस तरह से इसको किया जाएगा इसकी जानकारी आना अभी बाकी. 

बीमा क्षेत्र में अब FDI सीमा 74 फीसदी

बीमा इंडस्ट्रीऔर बीमा नियामक संस्था इरडा की राय के अनुकूल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अगले वित्तीय वर्ष के लिए पेश बजट 2021 में बीमा क्षेत्र को एक बड़ी सौगात दी है. इसके तहत बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा बढ़ाकर 74 फीसदी कर दी गई है. पहले एफडीआई की यह सीमा 49 फीसदी ही थी. गौरतलब है कि बीमा उद्योग और इरडा भी विदेशी निवेश बढ़ाने के पक्ष में थी. बीमा क्षेत्र में विदेशी कंपनियों के आने से बीमा क्षेत्र में उत्पादों और तकनीक को भी बढ़ावा मिलेगा. 

किसानों के लिए वित्तमंत्री का बड़ा ऐलान

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में किसानों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि बजट में एमएसपी (MSP) को लेकर सिस्टम में बड़ा बदलाव किया जाएगा. वित्तमंत्री ने कहा कि गेंहू के एमएसपी पर 75 हज़ार करोड़ रुपये अधिक दिए गए हैं. 43 लाख गेंहू उत्पादक किसानों को फायदा मिला है. कृषि क्षेत्र के लिए 16.5 लाख करोड़ रुपये का क्रेडिट लक्ष्य दिया गया है.  वित्तमंत्री ने कहा कि देश में 5 बड़े फिशिंग हब का निर्माण किया जाएगा. कृषि क्षेत्र के लिए 16.5 लाख करोड़ रुपये का क्रेडिट लक्ष्य रखा गया है. किसानों को डेढ़गुना MSP मिलेगी. 43 लाख को फायदा मिलेगा. किसानों को 75 हज़ार करोड़ रुपये अधिक रखे गए हैं. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए किसानों की एमएसपी पर 75100 करोड़ रुपये आवंटित.

वायु प्रदूषण रोकथाम के लिए 2000 करोड़ रुपये का ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना महामारी के बाद पहली बार संसद में बजट पेश किया. इस बजट में पहली बार वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए बजट में ऐलान किया गया है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में वायु प्रदूषण रोकथाम के लिए 2000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. आपको बता दें कि अब तक पेश किए बजट में कभी भी वायु प्रदूषण की रोकथाम को लेकर कभी किसी भी सरकार ने नहीं किया था. साल 2014 में नरेंद्र मोदी सरकार की सत्ता आने के बाद से हम लगभग हर बजट में कुछ नया ऐसा देख रहे हैं जो कि पिछली सरकारों ने नहीं किया था.

वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मैंने वर्ष 2021-22 में कोरोना वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये मुहैया कराए हैं. अगर आगे भी जरूरत पड़ती है तो मैं फंड मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं. उन्होंने आगे कहा कि भारत में बनी न्यूमोकोकल वैक्सीन अभी सिर्फ 5 राज्यों तक सीमित है, इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा. इससे वर्ष में 50,000 से ज़्यादा बच्चों की मौत को रोका जा सकेगा.

हैल्थ सेक्टर के लिए ऐलान

वित्त मंत्री ने बजट में सबसे पहले हेल्थ सेक्टर के लिए ऐलान किया. पब्लिक हेल्थ की जानकारी के लिए वेबसाइट होगी. नेशनल सेंटर फॉर डिसिज कंट्रोल को और मजबूत करेंगे, नेशनल डिसिज कंट्रोल की 5 शाखाएं बनेंगी. स्वास्थ्य योजनाओं पर 64,180 करोड़ खर्च होंगे, 17 नए हेल्थ इमरजेंसी सेंटर खुलेंगे. सभी राज्यों का हेल्थ डाटा बेस बनाया जाएगा. पीएम आत्मनिर्भर स्वास्थ्य योजना लॉन्च होगी.

वित्तमंत्री ने बजट भाषण पढ़ना शुरू किया

वित्तमंत्री ने बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया. वित्तमंत्री ने कहा कि बहुत मुश्किल हालात में बजट पेश हो रहा है. कोरोना वायरस का ग्लोबल इकोनॉमी पर असर पड़ा है. सरकार ने 5 मिनी बजट जैसे पैकेज दिए. 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज, 5 करोड़ लोगों को गैस सब्सिडी.  आर्थिक मंदी के बारे में सोचा नहीं था. आत्मनिर्भर भारत पैकेज से सुधार होगा.

बजट को लेकर केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू

संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है. कैबिनेट की ओर से आज संसद में पेश होने वाले बजट को मंजूरी दी जाएगी. बैठक में हिस्सा लेने के लिए सभी केंद्रीय मंत्री संसद भवन पहुंच चुके हैं. राष्ट्रपति से मिलने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अनुराग ठाकुर भी कैबिनेट बैठक में शामिल हैं. 

वित्तमंत्री संसद भवन पहुंचीं

वित्त मंत्रालय से निकलने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की. जिसके बाद राष्ट्रपति ने बजट पेश करने के लिए मंजूरी दे दी है. राष्ट्रपति से मिलने के बाद वित्तमंत्री संसद भवन पहुंच गई हैं.

इस बार बजट पेपरलैस होगा

कोरोना वायरस की वजह से इस बार बजट पेपरलैस होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार संसद में बजट पारंपरिक बहीखाते की जगह 'मेड इन इंडिया' टैब से पेश करेंगी. बजट में वोकल फॉर लोकल को तवज्जो मिलना तय माना जा रहा है.

वित्त मंत्री बही-खाता लेकर राष्ट्रपति भवन रवाना

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 8.45 बजे अपने घर के वित्त मंत्रालय के लिए रवाना हुई और करीब 10 मिनट के बाद वह दफ्तर पहुंचीं. वह 9.15 बजे ऑफिस से बाहर निकली हैं और देश की जनता को बही-खाता की झलक दिखाई. अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 'बही-खाता' लेकर राष्ट्रपति भवन के लिए निकल गई हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का शेड्यूल

  • सुबह 8.45 बजे वित्त मंत्री दफ्तर के लिए रवाना होंगी.
  • वह सुबह 8.55 बजे दफ्तर पहुंचेंगी.
  • 9.10 बजे वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगी.
  • 10 बजे सीतारमण राष्ट्रपति भवन से निकलने के बाद संसद भवन पहुंचेंगी.
  • 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी.

कोरोना से रुकी इंडस्ट्री को क्या आज लगेगी 'वैक्सीन'

आम बजट से इंडस्ट्री को काफी उम्मीदें हैं. कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन ने इंडस्ट्री की रफ्तार को सुस्त कर दिया है. इंडस्ट्री केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से काफी उम्मीदें लगाए हुए है. माना जा रहा है कि इस बजट में  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इंडस्ट्री के लिए आर्थिक पैकेज के साथ कुछ नई स्कीम भी ला सकती है. पिछले बजट में उन्होंने 27,300 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा था. 

होम लोन सस्ता या महंगा?

आज बजट में होम लोन को लेकर भी लोगों की नजरें रहेंगी. जानकार बताते हैं कि इस बार होम लोन पर मिलने वाले टैक्स छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है. आय कर की धारा 80-सी के तहत 1.5 लाख तक की सीमा के अंदर होम लोन का मूलधन आता है. बजट में इस सीमा को बढ़ाया जा सकता है. इसी तरह धारा 24-बी के तहत टैक्स छूट का फायदा बढ़ाया जा सकता है. 

बजट से पहले लोगों को झटका

देश के आम बजट से पहले ही लोगों को बड़ा झटका लगा है. आम बजट 2021-22 से पहले इंडियन ऑयल ने कमर्शियल एलपीजी सिलिंडर के दाम बढ़ा दिए हैं. कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 190 रुपये प्रति सिलिंडर बढ़ाए गए हैं. हालांकि घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. ये नई दरें एक फरवरी 2021 से लागू हो जाएंगी.

आज पेश होगा आम बजट

देश का आज आम बजट पेश किया जाएगा. सुबह 10:15 बजे संसद में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी, जिसमें साल 2021-22 के केंद्रीय बजट को पेश करने का प्रस्‍ताव पारित किया जाएगा. जिसके बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगी. कोरोना वायरस के चलते बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए इस बार बजट में कई अहम ऐलान किए जाने की उम्मीद है. लोगों को रोजगार, टैक्स में रियायत, महंगाई जैसे कुछ जरूरी चीजों में सरकार राहत दे सकती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Feb 2021, 07:02:12 AM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.