logo-image

Budget 2021: घर से काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बजट में हो सकता है बड़ा ऐलान, जानिए क्या

Budget 2021: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार 1 फरवरी 2021 को पेश होने वाले बजट में घर से काम करने वाले कर्मचारियों को टैक्स में छूट देने का ऐलान कर सकती है.

Updated on: 27 Jan 2021, 09:08 AM

नई दिल्ली :

Budget 2021: कोरोना  वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से पूरी दुनिया में कामकाज को लेकर काफी बदलाव हुए हैं. बहुत सी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (Work For Home) की सुविधाएं दे रखी हैं और अब यह एक सामान्य प्रक्रिया हो गई है. मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए भारत में आईटी कंपनियां समेत कई कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम को अपना लिया है. 

यह भी पढ़ें: कैसे बनता है देश का बजट? आप भी समझें कितनी जटिल होती है प्रक्रिया

आयकर के मोर्चे पर मिल सकती है राहत
इसके अलावा कंपनियां अब भविष्य में भी इसको अपनाने पर विचार कर रही हैं. दरअसल, वर्क फ्रॉम होम की वजह से कंपनियों को काफी बचत हो रही है और यही वजह है कि वे इसको अपनी कार्यप्रणाली का हिस्सा बनाने को लेकर काफी उत्साहित हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार 1 फरवरी 2021 को पेश होने वाले बजट में घर से काम करने वाले कर्मचारियों को टैक्स में छूट देने का ऐलान कर सकती है. सरकार बजट में Work For Home करने वाले कर्मचारियों को आयकर के मोर्चे पर राहत की घोषणा कर सकती है.

यह भी पढ़ें: रियल स्टेट सेक्‍टर को मिलेगी बड़ी राहत! जानें आपको क्‍या होगा फायदा

कर्मचारियों को टैक्स डिडक्शन का फायदा देने पर हो विचार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घर से काम कर रहे कर्मचारियों के खर्च में इजाफा हुआ है. उन खर्चों में हाई स्पीड इंटरनेट, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, पावर बैकअप और एयरकंडीशनर समेत कई अन्य चीजें शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में कई कंपनियां अपनी कर्मचारियों को उनकी जरूरत के अनुसार अलाउंस भी दे रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण घर से काम कर रहे कर्मचारियों को आयकर में छूट की घोषणा कर सकती है. इनकम टैक्स से जुड़े जानकारों का कहना है कि सरकार को घर से काम कर रहे कर्मचारियों को टैक्स डिडक्शन का फायदा देने पर विचार करना चाहिए.