logo-image

Budget 2020: बजट में होम लोन के ब्याज पर टैक्स को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

Budget 2020: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस बजट में होम बायर्स (Home Buyers) को टैक्स में ज्यादा छूट देने की घोषणा कर सकती है.

Updated on: 16 Jan 2020, 11:07 AM

नई दिल्ली:

Budget 2020: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट एक फरवरी (1 Feb 2020) को पेश करेगी. भारत की पहली महिला पूर्णकालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस बजट में होम बायर्स (Home Buyers) को टैक्स में ज्यादा छूट देने की घोषणा कर सकती है. दरअसल, मोदी सरकार होम लोन (Home Loan) के ब्याज पर इनकम टैक्स की छूट की सीमा को बढ़ाने पर विचार (Expectation And Reaction) कर रही है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: इस वित्त मंत्री के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड

बढ़ाई जा सकती है छूट
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार के पास अभी तक जो प्रस्ताव आए हैं अगर उस पर सहमति बनती है तो इनकम टैक्स के सेक्शन 24 के तहत ब्याज पर मिलने वाली 2 लाख रुपये की छूट का बढ़ाकर 3 लाख रुपये से 4 लाख रुपये किया जा सकता है. साथ ही सरकार निर्माण के दौरान ब्याज पर छूट देने पर भी विचार कर रही है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: आसान भाषा में समझें कैसे बनता है देश का आम बजट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घर खरीदारों के लिए होम लोन के प्रिंसिपल अमाउंट पर भी छूट बढ़ सकती है. दरअसल, सरकार होम लोन के प्रिंसिपल अमाउंट पर अलग से छूट देने के विकल्प पर चर्चा कर रही है. बता दें कि मौजूदा समय में सेक्शन 80C के तहत होम लोन के प्रिंसिपल अमाउंट पर छूट मिलता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: भारत में पहली बार किसने पेश किया था बजट, जानिए पूरा इतिहास

गौरतलब है कि सरकार को उद्योग जगत और अर्थशास्त्रियों ने होम लोन को लेकर कई प्रस्ताव दिए हैं. इन प्रस्तावों में होम लोन के ब्याज पर आयकर की छूट बढ़ाने पर जोर दिया गया है. जानकारों का कहना है कि आयकर की छूट बढ़ने के बाद से आम लोग घर खरीदने के लिए ज्यादा से ज्यादा होम लोन लेंगे. होम लोन की संख्या बढ़ने की वजह से रियल एस्टेट सेक्टर में सुधार आने का अनुमान है. जानकारों के मुताबिक अधिक से अधिक मकान बिकने पर मार्केट में पैसे का प्रवाह बढ़ेगा.