logo-image

Budget 2020: PM मोदी बोले- बजट में विजन भी और एक्शन भी, जानें भाषण की 10 बड़ी बातें

रोजगार से लेकर किसानों की आय दोगुनी करनेवाला बजट है. पीएम मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को शानदार बजट के लिए बधाई दी.

Updated on: 01 Feb 2020, 06:00 PM

नई दिल्ली:

बजट पेश होने के बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबंधित किया. उन्होंने कहा कि यह बजट देश को नई दिशा देने वाला है. इससे लोगों की आकांक्षाएं पूरी होंगी. इस दशक का यह पहला बजट है, जिसमें विजन भी है और एक्शन भी. रोजगार से लेकर किसानों की आय दोगुनी करनेवाला बजट है. पीएम मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को शानदार बजट के लिए बधाई दी.

पीएम मोदी की 10 बड़ी बात

1. पीएम मोदी ने कहा कि इस दशक का यह पहला बजट है, जिसमें विजन भी है और एक्शन भी.

2. पीएम मोदी ने कहा कि बजट में जिन नए रीफॉर्म्स का ऐलान किया गया है, वो हमारी अर्थव्यवस्था को गति देने वाला है. देश के प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने और इस दशक में अर्थव्यवस्था की नींव को मजबूत करने का काम करेंगे.

3. रोजगार के प्रमुख क्षेत्र एग्रीकल्चर, इंफास्ट्रक्चर, टेक्सटाइल और टेक्नोलॉजी. इम्प्लॉयमेंट जनरेशन को बढ़ाने के लिए इन चारों बिंदुओं पर इस बजट में बहुत जोर दिया गया है.

4. किसानों की आय दोगुनी हो, इसके प्रयासों के साथ ही, 16 एक्शन प्वाइंट्स बनाए गए हैं. जो ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार को बढ़ाने का काम करेंगे.

5. बजट में कृषि क्षेत्र के लिए Integrated approach अपनाई गई, जिससे परंपरागत तौर तरीकों के साथ ही हॉर्टिकल्चर, फिशरीज, एनीमल हस्बेंड्री में वैल्यू एडिशन बढेगा और इससे भी रोजगार बढ़ेगा. टेक्निकल टेक्सटाइल के लिए नए मिशन की घोषणा हुई है.

6. मैनमेड फाइबर को भारत में Produce करने के लिए उसके raw material के ड्यूटी स्ट्रक्चर में रीफॉर्म किया गया है. इस रीफॉर्म की पिछले तीन दशकों से मांग हो रही थी.

7. आयुष्मान भारत योजना ने देश के हेल्थ सेक्टर को नया विस्तार दिया है. इस सेक्टर में Human resource- डॉक्टर, नर्स, अटेनडेंट के साथ ही मेडिकल डिवाइस मैन्यूफैक्चरिंग का बहुत स्कोप बना है. इसे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा नए निर्णय लिए गए हैं.

8. पीएम मोदी ने कहा कि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में Employment जनरेशन को बढ़ावा देने के लिए इस बजट में हमने कई प्रयास किए हैं.

9. नए स्मार्ट सिटीज, इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरिंग, डेटा सेंटर पार्क्स, बायो टेक्नोलॉजी और क्वांटम टेक्नोलॉजी, जैसे क्षेत्रों के लिए अनेक पॉलिसी Initiatives लिए गए हैं.

10. स्टार्ट अप्स और रीयल एस्टेट के लिए भी टैक्स बेनिफिट्स दिए गए हैं. ये सभी फैसले अर्थव्यवस्था को तेज गति से बढ़ाने और इसके जरिए युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराएंगे. अब हम इनकम टैक्स की व्यवस्था में, विवाद से विश्वास के सफर पर चल पड़े हैं.