logo-image

बजट का लक्ष्य रोजगार, मजबूत कारोबार, महिलाओं का कल्याण: सीतारमण

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि इस बजट का लक्ष्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना, कारोबार मजबूत करना और अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति/जनजाति की सभी महिलाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है.

Updated on: 01 Feb 2020, 11:50 AM

दिल्ली:

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि इस बजट का लक्ष्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना, कारोबार मजबूत करना और अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति/जनजाति की सभी महिलाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है. उन्होंने लोकसभा में 2020-21 का बजट पेश करते हुए पूर्व वित्तमंत्री एवं जीएसटी के शिल्पकार दिवंगत अरूण जेटली को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने जीएसटी को बड़ा संरचनात्मक बदलाव बताते हुए कहा कि इससे अर्थव्यवस्था को लाभ हुआ है और उपभोक्ताओं को एक लाख करोड़ रुपये का फायदा हो रहा है.

ये भी पढ़ें: Budget 2020 LIVE UPDATES : नई शिक्षा नीति जल्‍द लाई जाएगी, शिक्षा में FDI लाया जाएगा : निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में ये भी कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। उन्होंने कहा कि 2019 में मिला बड़ा जनादेश हमारी नीतियों का नतीजा है।

सीतारमण हल्दी जैसे पीले रंग की साड़ी पहन बजट पेश करने संसद पहुंची. उन्होंने लोकसभा में 15वें वित्त आयोग की रिपोर्ट को भी पटल पर रखा. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है. सरकार ने 2014 से 2019 के दौरान राजकाज में व्यापक बदलाव किए हैं.