logo-image

Budget 2020 : वित्‍त मंत्री ने तोड़ा 17 साल पुराना रिकार्ड, जानें कितनी देर बोलीं

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वर्ष 2020-21 का आम बजट प्रस्तुत किया. इस दौरान वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने काफी लंबा भाषण दिया. वित्‍त मंत्री ने लगातार खड़े होकर ही बजट भाषण पढ़ा और दो घंटे 43 मिनट तक भाषण पढ़ती रहीं

Updated on: 01 Feb 2020, 02:11 PM

नई दिल्‍ली:

Longest budget speech : केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वर्ष 2020-21 का आम बजट प्रस्तुत किया. इस दौरान वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने काफी लंबा भाषण दिया. वित्‍त मंत्री ने लगातार खड़े होकर ही बजट भाषण पढ़ा और दो घंटे 43 मिनट तक भाषण पढ़ती रहीं. हालांकि लगातार ढाई घंटे से भी ज्‍यादा भाषण पढ़ने के बाद भी बताया जाता है कि वित्‍त मंत्री का भाषण पूरा नहीं हुआ था. बताया जाता है कि बजट भाषण के करीब दो पेज और बचे हुए थे, इसके बाद भी वह पूरा नहीं हुआ. वित्‍त मंत्री की तबियत कुछ खराब बताई गई, जिसकी वजह से वे पूरा भाषण नहीं दे सकी. निर्मला सीतारणण ने ठीक 11 बजे अपना भाषण शुरू किया और यह भाषण 1:43 तक दिया. उसके बाद वे बैठ गईं और भाषण खत्‍म कर दिया गया. बजट भाषण के आखिर में गला खराब होने की वजह से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आखिरी दो तीन पेज नहीं पढ़ पाई और उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष की अनुमति से उसे पढ़ा मानकर सदन के पटल पर रख दिया. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश किया. इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने लोकसभा सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए 17 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया. यानी अगर समय के हिसाब से देखा जाए तो पता चलता है कि उन्‍होंने इस लिहाज से सबसे लंबा बजट भाषण पढ़ा. अब हम आपको यह भी बता देते हैं कि इससे पहले इतना लंबा भाषण किसने पढ़ा था. केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वित्‍त मंत्री जसवंत सिंह के नाम था. जसवंत सिंह ने 2003 में बजट पेश करने के लिए दो घंटे 13 मिनट का समय लिया था. वहीं अगर शब्‍दों के भी हिसाब से देखें तो पता चलता है कि वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण से पहले मनमोहन सिंह ने इतना लंबा भाषण पढ़ा था. उनके 1991 के बजट भाषण में 18,177 शब्द थे. इस मामले में भाजपा सरकार में ही मंत्री रहे अरुण जेटली ही वे वित्‍त मंत्री थे, जो दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर हैं. अरुण जेटली का 2017 में बजट भाषण 18,604 शब्दों का था. 2015 में जेटली का बजट भाषण 18,122 शब्‍दों का और साल 2018 में 17,991 और 2014 में 16,528 शब्दों का था.
वहीं अगर आप यह भी जानना चाहते हैं कि अब तक का सबसे छोटा भाषण किसने दिया था तो यह भी हम आपको बताते हैं. साल 1977 में वित्‍त मंत्री हिरूभाई एम पटेल ने 800 शब्दों का अब तक का सबसे छोटा बजट भाषण दिया था. हालांकि यह भी सच है कि यह अंतरिम बजट था. केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण इंदिरा गांधी के बाद लगातार दूसरी बार बजट पेश करने वाली पहली महिला वित्त मंत्री भी हैं. इससे पहले किसी भी महिला वित्‍त मंत्री ने लगातार दो बार बजट पेश नहीं किया है.