logo-image

Budget 2020: टैक्स से जुड़े विवादों के निपटारे के लिए बजट में आ सकती है नई स्कीम

Budget 2020: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार (Modi Government) आगामी बजट में टैक्स से जुड़े विवादों के निपटारे के लिए विशेष स्कीम की घोषणा कर सकती है.

Updated on: 29 Jan 2020, 10:19 AM

नई दिल्ली:

Budget 2020: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने जा रही है. वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) भी दूसरी बार आम बजट (Union Budget 2020-21) पेश करेंगी. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को पहली बार आम बजट पेश किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार (Modi Government) आगामी बजट में टैक्स से जुड़े विवादों के निपटारे के लिए विशेष स्कीम की घोषणा कर सकती है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: आगामी बजट में पेंशन खाताधारकों के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान, जानिए क्या

टैक्स कलेक्शन बढ़ाने के लिए सरकार उठा सकती है कदम
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार टैक्स कलेक्शन को बढ़ाने के लिए यह स्कीम लाना चाहती है. ऐसे में विशेष स्कीम का ऐलान हो सकता है. नई स्कीम के अंतर्गत आयकर से जुड़े विवादों को तय सीमा में सुलाझाने की कोशिश की जाएगी. इसके तहत मूल रकम में छूट तो मिलेगी ही साथ ही जुर्माने की राशि में भी छूट दिए जाने जैसे प्रावधान हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: महंगे हो सकते हैं ये जरूरी सामान, इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का हो सकता है ऐलान

सूत्रों के मुताबिक मौजूदा समय में टैक्स चोरी को लेकर 5 हजार कंपनियों के ऊपर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नजर है और जल्द ही विभाग उन कंपनियों को नोटिस भेज सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा शक जाहिर किया जा रहा है कि इन कंपनियों ने फर्जी आंकड़ों के जरिए टैक्स की चोरी की है. अगर कंपनियों ने संतोषजनक जवाब नहीं दिया तो उनके खिलाफ कालाधन कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: छोटे निवेशकों के बॉन्ड मार्केट में निवेश करने के लिए हो सकती है बड़ी घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में टैक्स विवाद से जुड़े मामलों में काफी मोटा पैसा फंसा हुआ है. ऐसे में सरकार नई स्कीम के जरिए इस पैसे को सरकारी खजाने में लाना चाह रही है. सरकार टैक्स विवाद के अंतर्गत फंसी हुई मूल रकम पर छूट का लाभ दे सकती है. जानकारी के मुताबिक 2017-18 तक 6.20 लाख करोड़ रुपये टैक्स से जुड़े विवादों में अटके हुए थे. इसमें भी करीब 4 लाख करोड़ रुपये कॉर्पोरेट टैक्स से जुड़े मामलों के हैं.