News Nation Logo

Budget 2022: आम बजट का होगा आपकी जेब पर ये असर, जानें क्या हुआ सस्ता और क्या हो गया महंगा

व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज 1 फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया. बजट की घोषणा में जहां कुछ चीज़ें सस्ती हो गई हैं तो वहीं, कुछ चीज़ों के दाम बढ़कर महंगे हो गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Gaveshna Sharma | Updated on: 01 Feb 2022, 01:14:28 PM
Budget 2022 Sasta Mehnga 1

आम बजट का होगा आपकी जेब पर ये असर, जाने क्या सस्ता क्या महंगा? (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज एक फरवरी को संसद में आम बजट (Aam Budget 2022-23) पेश किया है. निर्मला सीतारमण ने इस बजट में घोषणाओं के जरिए बताया कि कौन सी चीजें सस्ती होंगी और क्या महंगा होगा. दरअसल, उन्होंने तमाम चीजों पर कस्टम ड्यूटी, आयात शुल्क समेत तमाम शुल्क बढ़ाए और घटाए जाने की बात कही. आइये ऐसे में सरल शब्दों में इन घोषणाओं के आधार पर हम आपको बताते हैं कि इन कौन सी चीज़ें सस्ती हुई हैं और कौन सी चीज़ों के दाम बढ़कर महंगे हो गए हैं.  

यह भी पढ़ें: Budget 2022: MSME को मजबूत करने पांच साल में 6000 करोड़

क्या-क्या हुआ सस्ता
बजट में इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया गया है. इसलिए वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन चार्जर, मोबाइल फोन कैमरा लेंस, ट्रांसफॉर्मर इत्यादि के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए इन पर ड्यूटी कंसेशन देने की घोषणा की है.

इसके अलावा चमड़ा, कपड़ा, खेती का सामान, पैकेजिंग के डिब्बे, पालिश्ड डायमंड, विदेशी छाता, और जेम्स एंड ज्वैलरी सस्ते होंगे. वहीं, जेम्स एंड ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है.

जहां एक तरफ इमिटेशन ज्वेलरी पर 400 रुपए किलो कस्टम ड्यूटी होगी वहीं अब छाते पर कस्टम ड्यूटी बढ़कर 20% कट होगी. इसके अलावा, पॉलिशड डायमंड पर कस्टम ड्यूटी घटकर 5% होगी और चुनिंदा कैपिटल गुड्स पर 7.5% कस्टम ड्यूटी लगाईं जाएगी. 

यह भी पढ़ें: Budget 2022: निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान, गरीबों को मिलेंगे 80 लाख मकान 

क्या हुआ महंगा
कैपिटल गुड्स पर आयात शुल्क में छूट को खत्म करते हुए 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया गया है.

पिछले बजट में सस्ते-महंगे का नापतोल 
वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डायरेक्‍ट टैक्‍स देने वालों को आम बजट 2021 में कोई राहत नहीं दी थी. हालांकि, सरकार ने काबुली चना, मटर, मसूर की दाल समेत कई उत्‍पादों पर कृषि इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर सेस लगाने की भी घोषणा की थी. निर्मला सीतारमण ने कस्‍टम्‍स में 400 से ज्‍यादा छूटों की समीक्षा करने का प्रस्‍ताव दिया. कई तरह के कच्‍चे माल पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाई और कुछ स्‍टील उत्‍पादों पर ड्यूटी हटाई गई थी. इसके अलावा कॉपर स्‍क्रैप पर ड्यूटी को 5% से घटाकर 2.5% कर दिया गया था. मोबाइल्‍स के कुछ पार्ट्स पर 2.5% ड्यूटी लगाई गई थी.

पिछले बजट में कॉटन, सिल्‍क, प्‍लास्टिक, लेदर, इलेक्ट्रॉनिक्‍स आइटम्‍स, ऑटो पार्ट्स, सोलर प्रॉडक्‍ट्स, मोबाइल, चार्जर, इम्‍पोर्टेड कपड़े, रत्‍न, LED बल्‍ब, फ्रिज/एसी और शराब बजट में महंगे हुए थे. वहीं अगर सस्ते की बात करें तो, वहीं दूसरी ओर नायलॉन के कपड़े, लोहा, स्‍टील, कॉपर आइटम्‍स, सोना, चांदी और प्‍लेटिनम जैसी चीजें सस्ती हुई थीं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का चौथा आम बजट (Budget 2022-23) पेश किया है. वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) भी चौथी बार बजट पेश कर रही हैं. 

First Published : 01 Feb 2022, 01:14:28 PM

For all the Latest Business News, Budget News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.