logo-image

विदेश में इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं यस बैंक (Yes Bank) का फॉरेक्स कार्ड (Forex Card), तो ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है

यस बैंक (Yes Bank) ने कामकाज पर रोक लगने के चलते उसके प्रीपेड (Prepaid) फॉरेक्स कार्ड का इस्तेमाल करने वाले विदेशी यात्रियों और छात्रों के भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Updated on: 09 Mar 2020, 10:00 AM

highlights

  • प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड का इस्तेमाल करने वाले विदेशी यात्रियों और छात्रों के भारी परेशानी.
  • बैंक के कामकाज पर रोक लगने के बाद वह यूपीआई भुगतानों में भूमिका निभाने में असमर्थ.
  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व सदस्य स्नेहल प्रधान भी हुई परेशान.

नई दिल्ली:

यस बैंक (Yes Bank) ने कामकाज पर रोक लगने के चलते उसके प्रीपेड (Prepaid) फॉरेक्स कार्ड का इस्तेमाल करने वाले विदेशी यात्रियों और छात्रों के भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि पिछले तीन दिन से उनके कार्ड से कोई लेन-देन (Transaction) नहीं हो रहा है. प्रभावित होने वालों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व सदस्य स्नेहल प्रधान (Snehal Pradhan) भी हैं, जो इस समय ऑस्ट्रेलिया में हैं. उन्होंने अपनी तकलीफ माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) पर साझा की है और यस बैंक को टैग कर समाधान की इच्छा जताई है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बांग्लादेश दौरा रद्द, 17 मार्च को कार्यक्रम में होना था शामिल

यूपीआई भुगतानों में असमर्थ
बैंक के कामकाज पर रोक लगने के बाद वह यूपीआई भुगतानों में अपनी भूमिका निभाने में असमर्थ हो गया, जिसके चलते फोनपे जैसे लोकप्रिय ऐप को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा, जो भुगतान के लिए खासतौर से यस बैंक पर निर्भर था. फोनपे को भुगतान फिर शुरू करने के लिए एक दिन के भीतर आईसीआईसीआई बैंक की सेवाएं लेनी पड़ी. इस तरह देश से बाहर रह रहे छात्रों भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि बैंक ने रविवार को कहा कि उसके एटीएम से निकासी सेवाएं बहाल हो गई हैं.

यह भी पढ़ेंः सरकार बचाने की चुनौती के बीच दिल्‍ली पहुंचे कमलनाथ, राज्‍यसभा उम्‍मीदवारों के नाम पर होगा मंथन

राणा कपूर की बेटी को ब्रिटेन जाने से रोका
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यस बैंक के सह संस्थापक राणा कपूर की बेटी को रविवार को लंदन जाने से रोक दिया क्योंकि उनके पिता के खिलाफ चल रहे धनशोधन की जांच में उन्हें शामिल होना है. अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय एजेंसी द्वारा लुकआउट नोटिस जारी होने की वजह से रोशनी कपूर को मुंबई हवाई अड्डे पर लंदन जाने वाले विमान में सवार होने की अनुमति नहीं दी गई. लुक आउट नोटिस जारी होने पर आव्रजन प्राधिकार को यात्री को विदेश या देश के किसी हिस्से में जाने की अनुमति देने से पहले नोटिस जारी करने वाली एजेंसी को इसकी सूचना देनी होती है.

यह भी पढ़ेंः दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी न बचा कोरोना के कहर से, 22 की मौत, लगी इमरजेंसी

कंपनियों के जरिये धनशोधन
अधिकारी ने बताया कि रोशनी लंदन की उड़ान लेने वाली थी. हालांकि यात्रा के कारणों का तत्काल खुलासा नहीं हुआ है. अधिकारियों ने बताया कि आव्रजन प्राधिकार द्वारा रोके जाने के बाद रोशनी कपूर को ईडी की जांच में शामिल होने को कहा गया. उल्लेखनीय है कि रोशनी अपनी दो बहनों और मां के साथ कुछ कंपनियों की प्रवर्तक हैं जो ईडी की जांच के दायरे में है. आरोप है कि इन कंपनियों के जरिये धनशोधन किया गया और आपराधिक गतिविधि की गई. रोशनी के पिता राणा कपूर को ईडी ने रविवार को धन शोधन निवारण कानून (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया और स्थानीय अदालत ने उन्हें 11 मार्च तक के लिए एजेंसी की हिरासत में भेज दिया है.