logo-image

1 जनवरी क्यों है आपके लिए खास, बदल रहे हैं रूपए-पैसे से जुड़े ये 6 नियम

1 January changes rules: दिसंबर का सिर्फ 1 दिन शेष बचा है, सभी लोग न्यू ईयर के स्वागत की तैयारियों में जुटें है. पार्टियों की प्लानिंग की जा रही है.

Updated on: 30 Dec 2023, 01:54 PM

highlights

  • जीएसटी सिम कार्ड सहित बदलेंगे ये नियम, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर
  • गैस सिलेंडर के दाम से लेकर कारों की कीमतें हो जाएंगी ज्यादा
  • 1 जनवरी को यदि आप आईटीआर फाइल करते हैं तो देना पड़ सकता है जुर्माना

नई दिल्ली :

1 January changes rules: दिसंबर का सिर्फ 1 दिन शेष बचा है, सभी लोग न्यू ईयर के स्वागत की तैयारियों में जुटें है. पार्टियों की प्लानिंग की जा रही है. लेकिन क्या आपको पता है 1 जनवरी आपकी जिंदगी में और भी कई बदलाव लेकर आ रही है. जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. जी हां एक जनवरी से जीएसटी, गैस सिलेंडर दाम सहित कई ऐसे नियम हे जो बदलेंगे. इसलिए न्यू ईयर के जश्न में जरूरी कामों को मत भूल जाना. क्योंकि यदि आप टाइम से अलर्ट रहेंगे तो फाइनेंशियल नुकसान होने से बच सकते हैं.. 

1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम 
UPI डीएक्टिवेट  हो जाएगा
आपको बता दें कि 1 जनवरी से 1 साल से बंद पड़े UPI अकाउंट बंद हो जाएंगे. एनसीपीआई ने बैंकों और पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स भी 1 जनवरी से ऐसी यूपीआई आईडी इनएक्टिव करने का फैसला लिया है. इस नियम के तहत सिर्फ उन्हीं नंबर्स पर यूपीआई को रद्द किया जाएगा जिन पर पिछले एक साल से कोई लेन-देन नहीं हुआ है. 

कराना होगा केवाईसी 
यदि 31 दिसंबर 2023 के बाद यानि नए साल में आप नया सिम लेना चाहते हैं तो आपको केवाईसी कराना जरूरी होगा. अन्यथा आपको सिम नहीं दिया जाएगा. वहीं अगर जो भी सिम डीलर बिना वेरिफिकेशन के सिम बेचता पाया गया तो उस पर 10 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया जाएगा.  ऐसा इसलिए क्योंकि डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकम्यूनिकेशन ने पेपर बेस्ड KYC को बंद कर दिया है.

आईटीआर फाइलिंग
आपको बता दें कि 31 दिसंबर इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन है.यदि आप 1 जनवरी 2024 को आईटीआर भरते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. हालांकि अभी तक ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि जुर्माना देना पड़ेगा. इसलिए आज ही अपनी आईटीआर फाइल कर लें.

फ्रीज कर दिया जाएगा पोर्टफोलियो
आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड, डीमैट खाताधारकों के लिए 31 दिसंबर, 2023 तक नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी करने की अंतिम तारीख भी 31 दिसंबर ही है. ऐसा न करने की स्थिति में आपके पोर्टफोलियो को फ्रीज कर दिया जाएगा. इसके अलावा इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए 31 दिसंबर अंतिम मौका है. यदि आप समय से जरूरी काम पूरा नहीं करते हैं तो जुर्माना राशि देने के बाद भी आपको विभाग के चक्कर लगाने पड़ेंगे. इसलिए ये काम आप घर बैठकर भी ऑनलाइन कर सकते हैं. 

एसबीआई की अमृत कलश स्कीम
यदि आप एसबीआई की अमृत कलश यात्रा में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास सिर्फ 2 दिन शेष हैं.क्योंकि 31 दिसंबर अमृत कलश स्कीम में निवेश की अंतिम तारीख है. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत 400 दिन की एफडी स्कीम पर 7.10 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है. इसके अलावा IDBI की 375 से 444 दिन की स्पेशल एफडी स्कीम ‘अमृत महोत्सव एफडी’ में भी आप 31 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत सामान्य लोगों को 6.80 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.30 फीसदी ब्याज दर का लाभ मिल रहा है.

गैस सिलेंडर के दाम 
हर माह की एक तारीख  को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जाता है. उम्मीद है कि इस बार घरेलू सिलेंडर के दामों में कमी आएगी. क्योंकि चुनावी साल होने के चलते सरकार आमजन को कुछ राहत दे सकती है. इसके अलावा 1 जनवरी से देश की कई बड़ी कार कंपनियों ने गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है. कई लग्जरी कारों के नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं.