logo-image

UPI ट्रांजेक्शन ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, मई में 10 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा हुआ पार

UPI Transaction Made New Record: ताजा आंकड़े बताते हैं कि बीते महीने मई में यूपीआई ट्रांस्जेक्शन के पुराने सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. देश भर में करीब 10 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा का यूपीआई ट्रांस्जेक्शन बीते महीने हुआ है.

Updated on: 02 Jun 2022, 03:28 PM

highlights

  • इस महीने 600 करोड़ ट्रांजेक्शन होने की पूरी उम्मीद 
  • देश में बीते महीने मई में कुल 595 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए 

नई दिल्ली:

UPI Transaction Made New Record: डिजिटल युग के प्रचार- प्रसार के बाद हर दूसरा व्यक्ति यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल कर रहा है. सेवाओं और वस्तुओं की खरीददारी में यूपीआई का इस्तेमाल कर पेमेंट करना आसान भी है. यही वजह है कि हर कोई इस सुविधा को अपना रहा है. ताजा आंकड़े बताते हैं कि बीते महीने मई में यूपीआई ट्रांस्जेक्शन के पुराने सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. देश भर में करीब 10 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा का यूपीआई ट्रांस्जेक्शन बीते महीने हुआ है. मई में यूपीआई के कुल 595 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं. इन ट्रांजेक्शन से कुल 10.41 लाख करोड़ रुपये का भुगतान हुआ है.  बता दें एनपीसीआई (National Payments Corporation of India) ने अगले तीन से पांच सालों में 100 करोड़ ट्रांजेक्शन प्रतिदिन का लक्ष्य रखा है.

इस महीने और ज्यादा की उम्मीद
बीते महीने अप्रैल की बात करें तो आंकड़े बताते हैं कि यूपीआई के कुल 558 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं. इन ट्रांजेक्शन से कुल 9.83 लाख करोड़ रुपये का भुगतान हुआ है. आंकड़ो से उम्मीद की जा रही है कि इस महीने 600 करोड़ से भी ज्यादा डिजिटल ट्रांजेक्शन हो सकते हैं. साल 2018 में डिजिटल ट्रांजेक्शन से कुल 1 लाख करोड़ रुपये का भुगतान हुआ है.

ये भी पढ़ेंः सोने के भाव बढ़े, चांदी ने भी मारी ऊंची छलांग, आज महंगे दामों पर खरीददारी

कोरोना के कारण लोगों ने अपनाया डिजिटल पेमेंट का तरीका
बीते दो सालों में डिजिटल ट्रांजेक्शन की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है. माना जा रहा है कि कोरोना के कारण डिजिटल ट्रांजेक्शन की संख्या में उछाल आया है. 2 गज की दूरी के नियम ने लोगों को यूपीआई ट्रांजेक्शन से जोड़ा है. यूपीआई पेमेंट का तरीका आसान और समय की बचत कराता है.