logo-image

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) के इस फैसले से सस्ता हो जाएगा होम, ऑटो और पर्सनल लोन

यूनियन बैंक आफ इंडिया (Union Bank of India-UBI) ने अपनी कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर-MCLR) में 0.10 प्रतिशत कटौती करने का ऐलान किया है.

Updated on: 11 Mar 2020, 10:21 AM

मुंबई:

सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियन बैंक आफ इंडिया (Union Bank of India-UBI) ने अपनी कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर-MCLR) में 0.10 प्रतिशत कटौती करने का ऐलान किया है. ब्याज दरों में यह कटौती आज यानि बुधवार (11 मार्च) से प्रभावी होगी. बैंक की विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है. मुंबई स्थित इस बैंक की ओर से जुलाई 2019 के बाद से यह लगातार नौवीं बार दर में कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) बढ़ाएगी कच्चे तेल की सप्लाई

बैंक ने 1 साल का MCLR घटाकर 8 फीसदी किया

यूनियन बैंक आफ इंडिया (UBI) ने एक साल का एमसीएलआर 8.10 प्रतिशत से घटाकर 8 प्रतिशत कर दिया है. यूबीआई ने कहा है कि उसका एक दिन का एमसीएलआर संशोधित होकर 7.55 प्रतिशत रह गया, जबकि एक माह के लिये ब्याज दर को 7.60 प्रतिशत पर ला दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Crude Price War: ओपेक के साथ रिश्तों को लेकर रूस के ऊर्जा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

सस्ता हो जाएगा होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन

यूनियन बैंक आफ इंडिया (UBI) के ब्याज दर को घटाने के बाद ग्राहकों का होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन सस्ता हो जाएगा. गौरतलब है कि MCLR घटने से मौजूदा लोन सस्ते हो जाते हैं. ग्राहकों को पुरानी EMI के मुकाबले घटी हुई EMI देनी पड़ती है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर आज सोने और चांदी में फिर आ सकती है तेजी, यहां देखिए टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

क्या है MCLR - What is MCLR

MCLR को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट भी कहते हैं. इसके तहत बैंक अपने फंड की लागत के हिसाब से लोन की दरें तय करते हैं. ये बेंचमार्क दर होती है. इसके बढ़ने से आपके बैंक से लिए गए सभी तरह के लोन महंगे हो जाते हैं. साथ ही MCLR घटने पर लोन की EMI सस्ती हो जाती है. (इनपुट भाषा)