News Nation Logo

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने घटाई ब्याज दरें, ग्राहकों के लिए सस्ता हो गया लोन

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उसने एक साल के एमसीएलआर को 7.40 प्रतिशत से घटाकर 7.25 प्रतिशत कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Aug 2020, 07:18:01 AM
Union bank of india ubi

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India-UBI) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India-UBI) ने विभिन्न अवधि के कर्ज पर कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) को घटा दिया है. Union Bank ने MCLR में 0.15 फीसदी की कटौती की है. यूनियन बैंक की नई दर आज यानि मंगलवार (11 अगस्त) से लागू होगी. यूनियन बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उसने एक साल के एमसीएलआर को 7.40 प्रतिशत से घटाकर 7.25 प्रतिशत कर दिया है. एक दिन के कर्ज के लिये एमसीएलार 6.80 प्रतिशत होगी जबकि तीन महीने और छह महीने की अवधि के लिये यह क्रमश: 6.95 प्रतिशत और 7.10 प्रतिशत होगी.

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम कंपनियों से बकाया वसूली के लिए योजना बनाए सरकार, अगली सुनवाई 14 अगस्त को होगी

जुलाई 2019 के बाद से MCLR लगातार 14वीं बार घटाई गई
यूनियन बैंक के बयान के अनुसार जुलाई 2019 के बाद से मानक दर लगातार 14वीं बार घटायी गयी है. बता दें कि इससे पहले जुलाई में यूनियन बैंक ने MCLR में 0.20 प्रतिशत कटौती की थी. बैंक की दरें 11 जुलाई से लागू हुई थीं. यूनियन बैंक ने कहा था कि संशोधित एक वर्षीय एमसीएलआर 7.60 प्रतिशत की जगह 7.40 प्रतिशत होगी. यूनियन बैंक ने तीन महीने और छह महीने के एमसीएलआर को घटाकर क्रमश: 7.10 फीसदी और 7.25 फीसदी कर दिया था. इसी महीने यानि अगस्त में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने सैलरीड क्लास (Salaried Class) के लिए होम लोन के ऊपर लगने वाले ब्याज दर (Interest Rate) को घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया था. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के ताजा फैसले के बाद सैलरीड लोगों को 30 लाख रुपये तक के होम लोन के ऊपर सिर्फ 6.7 फीसदी के ब्याज दर से ब्याज की अदाएगी करनी होगी.

यह भी पढ़ें: How To Become Crorepati: रोजाना सिर्फ 35 रुपये की बचत से आप बन सकते हैं करोड़पति, जानिए क्या है वो आसान तरीका

अन्य बैंक भी घटा चुके हैं MCLR
सार्वजनिक क्षेत्र के एक और बैंक आईओबी (इंडियन ओवरसीज बैंक) ने भी सभी अवधि के लिये एमसीएलआर 0.10 प्रतिशत कम कर दी है. आईओबी ने पिछले सप्ताह शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि एक साल के लिये एमसीएलआर 7.75 प्रतिशत से कम कर 7.65 प्रतिशत किया गया है. नई दरें सोमवार से प्रभाव में आ गयी हैं. इसके अलावा पुणे के बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने भी सात अगस्त से एमसीएलआर में 0.20 प्रतिशत की कटौती की थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Aug 2020, 07:17:39 AM

For all the Latest Business News, Banking News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.