logo-image

Silicon Valley Bank को इस दिग्गज बैंक ने खरीदा, उबरेगा बैंकिंग सेक्टर?

First Citizens Banks acquires Silicon Valley Bank : सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के बाद पूरी दुनिया का बैंकिंग सेक्टर धराशाई हो गया था. इसके बाद एक और बैंक डूबा, लेकिन अभ लगता है कि वैश्विक संकट दूर होने वाला है. क्योंकि सिलिकॉन वैली बैंक को डूबने से बचाने के लिए फर्स्ट सिटिजन बैंक सामने आया है. उसने सिलिकॉन वैली बैंक...

Updated on: 27 Mar 2023, 11:57 PM

highlights

  • सिलिकॉन वैली बैंक को मिला खरीदार
  • सिटिजन फर्स्ट बैंक ने किया अधिग्रहण
  • बैंकिंग सेक्टर में आई परेशानी होगी दूर?

नई दिल्ली:

First Citizens Banks acquires Silicon Valley Bank : सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के बाद पूरी दुनिया का बैंकिंग सेक्टर धराशाई हो गया था. इसके बाद एक और बैंक डूबा, लेकिन अभ लगता है कि वैश्विक संकट दूर होने वाला है. क्योंकि सिलिकॉन वैली बैंक को डूबने से बचाने के लिए फर्स्ट सिटिजन बैंक सामने आया है. उसने सिलिकॉन वैली बैंक का अधिग्रहण कर लिया है. इससे दुनिया के बैंकिंग सेक्टर को उबरने में मदद मिल सकती है. इस डील के बाद सिलिकॉन वैली बैंक की सभी शाखाएं फर्स्ट सिटिजन बैंक के नाम से जानी जाएंगी.

बैंकिंग सेक्टर अब संकट से निपट जाएगा?

बता दें कि सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने से पूरा बैंकिंग सेक्टर तबाही की तरफ बढ़ गया था. एसवीबी के तुरंत बाद सिग्नेचर बैंक भी बंद हो गया था. इसकी वजह से बैंकिंग सेक्टर से जुड़े शेयरों के दाम गिर गए थे. वहीं, ये डील ऐसे समय में हुई है, जबकि बैंकिंग सुनामी के चलते दुनिया भर के बाजारों में बैंकों के स्टॉक्स धराशायी हो रहे हैं और इन्वेस्टर्स डरे हुए हैं.

ये भी पढ़ें : नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाई गई चीता साशा की मौत, इस बीमारी से थी परेशान

बैंक की 17 शाखाएं अब नए नाम से खुलेंगी

इस डील के बाद अब SVB के ग्राहक फर्स्ट सिटिजन बैंक के कस्टमर बन गए हैं. क्योंकि सिलिकॉन वैली बैंक की 17 शाखाएं नए नाम के साथ खुल जाएंगी. सिलिकॉन वैली के डूबने के समय FDIC के साथ ही खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सामने आकर निवेशकों को सब ठीक हो जाने का भरोसा दिलाया था. बता दें कि 10 मार्च 2023  को सिलिकॉन वैली बैंक दिवालिया हो गया था. सिलिकॉन वैली बैंक की कुल संपत्ति करीब 167 अरब डॉलर और कुल जमा राशि करीब 119 अरब डॉलर है.